हरियर भिलाई के लिए शहर की जनता, मीडियाकर्मी, महापौर, आयुक्त, पार्षद व संगठनों ने किया पौधारोपण

Hariyar Bhilai Tree Plantationभिलाई। भिलाई शहर को हरा भरा बनाने के लिए वृहद स्तर पर पौधारोपण किया गया जिसमें शहर के मीडिया साथी, महापौर, आयुक्त, पार्षद एवं विभिन्न संगठनों ने तथा शहर की जनता भी इस पुनीत कार्य में शामिल हुए और रोपित किए गए पौधों को सुरक्षित एवं संरक्षित करने का संकल्प लिए। जिला प्रशासन दुर्ग एवं भिलाई निगम के द्वारा हरियर भिलाई के उददेश्य हर घर, गली, मोहल्ला, खाली स्थान, सड़क किनारे, उद्यानों, शासकीय एवं निजी परिसरों को हरा भरा बनाने संपूर्ण तैयारियां की गई थी। Press Club Tree Plantationवृहद अभियान में लोगों ने नीम, आम, अमरूद, करंज, गुलमोहर, मुनगा और फलदार एवं छायादार पौधे रोपित किए। आज रोपित किए गए पौधों के बढ़ने से शहर की सुंदरता साथ ही लोगों को छाया मिल सकेगी तथा भिलाई में हरियाली का वातावरण बढ़ेगा। प्रदूषण मुक्त शहर बनाने के लिए यह काफी कारगर साबित होगा! माननीय मुख्यमंत्री जी के द्वारा हर घर कम से कम एक पौधा रोपित करने के अभियान में लोगों से बढ़ चढ़ कर हिस्सा लिया। जिला प्रशासन और नगर पालिक निगम के संयुक्त कार्यक्रम में निगम क्षेत्र के गली मोहल्ले, गार्डन, स्कूल, काॅलेजों, घरों में, धार्मिक स्थल सहित सड़क के किनारे एवं अन्य स्थानों पर हरियाली बढ़ाने वृहदस्तर पर वृक्षारोपण किया गया। हरियर भिलाई, सुंदर भिलाई के तहत पौधारोपण के लिए राधिका नगर के मैदान में पौधारोपण कार्यक्रम आयोजित हुआ जहां समस्त मीडिया बंधु, न्यू प्रेस क्लब आफ भिलाई की अध्यक्ष भावना पांडे, महासचिव आनंद नारायण ओझा एवं अन्य पदाधिकारी, महापौर श्री देवेन्द्र यादव, निगम आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी, महापौर परिषद के सदस्य, निगम क्षेत्र के जनप्रतिनिधि एवं भिलाई के समस्त पत्रकार बंधुओं ने एक पौधा रोपित कर इस अभियान को सफल बनाने में अपना सहयोग प्रदान किये। निगम प्रशासन ने शहर के समस्त नागरिकों से हरियाली बढ़ाने सुरक्षा एवं संरक्षण की जिम्मेदारी लेते हुए हर घर 1 पौधा रोपित करने अपील किया था, जिसके तहत बढ़ते प्रदूषण को नियंत्रित करने शहर के विभिन्न संगठन, व्यापारी, एनजीओ, सामाजिक कार्यकताओं, स्कूल- काॅलेज प्रबंधन व आम नागरिकों ने पौधे रोपित किए।

Haryar Chhattisgarh One Home One Treeमुख्य कार्यालय सहित सभी जोन कार्यालयों में हुआ पौधारोपण
वृहद पौधारोपण अभियान के तहत मुख्य कार्यालय सहित भिलाई निगम के सभी 5 जोन कार्यालयों में पौधारोपण किया गया। जोन आयुक्त व अधिकारी/कर्मचारियों ने जोन कार्यालय परिसर व रिक्त स्थानों में हरियाली के वातावरण को बढ़ाने क्षेत्रीय पार्षदों के माध्यम से पौधा रोपित किया और आम नागरिकों ने प्रकृति को संरक्षित रखने हरियर भिलाई के लिए पूरे उत्साह के साथ पौधारोपण कर अच्छा संदेश दिए।
महापौर श्री देवेंद्र यादव ने प्रातः से रोपित किए पौधे वन होम वन ट्री के लिए महापौर श्री देवेंद्र यादव द्वारा लगातार लोगों से हर घर कम से कम एक पौधा लगाने की अपील की जाती रही है! परिणाम स्वरूप भिलाई शहर में लगभग 25000 पौधे रोपित किए जाने का अनुमान लगाया जा सकता है! महापौर श्री यादव ने अपने घर के सामने 2 पौधे नीम के प्रातः ही रोपित किए! निगम मुख्य कार्यालय में उन्होंने महापौर परिषद के सदस्यों के साथ मिलकर उत्साह पूर्वक वृक्षारोपण किया! पौधे के बारे में जानकारी लेते हुए महापौर ने कहा कि अच्छे बढ़ने वाले पौधे रोपित किए जाएं! श्री यादव ने शहर के नागरिकों से अपील किया कि घर में लगाए गए पौधों को सुरक्षित रखने का संकल्प जरूर ले!
नेशनल हाईवे के किनारे वृक्षारोपण सड़कों के किनारे छायादार पौधे निगम पौधे रोपित किए जा रहे हैं! इससे सड़कों की सुंदरता एवं राहगीरों को छाया मिलेगी! फूलदार पौधे गुलमोहर भी सड़कों के किनारे रोपित किए जा रहे हैं जब यह पौधे बड़े होकर वृक्ष के रूप में तब्दील हो जाएंगे तो निश्चित रूप से शहर की सुंदरता को और मनमोहक बनाएंगे साथ ही लोगों को भीषण गर्मी में छाया प्रदान होगा! सड़कों के किनारे निगम द्वारा अभी तक लगभग 300 पौधे रोपित किया जा चुके हैं! नेहरू नगर चौक से लेकर डबरा पारा चौक तक सड़कों के किनारे पौधरोपण का कार्य किया जा रहा है और इन पौधों की जिम्मेदारी समीप के व्यवसायियों को दी जा रही है ताकि पौधे सुरक्षित रहे और बढ़वार अच्छी हो!
शहर में सुंदरता बढ़ाने रोड डिवाइडर में रोपित किए जा रहे हैं पौधे निगम भिलाई के द्वारा शहर में सुंदरता लाने आकर्षक और मनमोहक पौधे डिवाइडर में लगाए जा रहे हैं !नेशनल हाईवे के डिवाइडर में ब्लैक फाइकस लगाने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है इसी तरह नंदिनी रोड डिवाइडर, सुपेला डिवाइडर, हथखोज डिवाइडर में चंपा, कनेर, बौगैनविलिया, मौलश्री के पौधे रोपित किए जा रहे हैं! डिवाइडर में चंपा की अलग-अलग प्रजाति लगाई जा रही है जोकि बड़े होने के बाद अलग-अलग रंग बिखेरेंगे ! शहर के समस्त डिवाइडर का चयन पौधरोपण के लिए किया गया है!
आज के दिन वृक्षारोपण विशेष के लिए निगम भिलाई की थी व्यापक तैयारी नगर पालिक निगम भिलाई के सभी वार्डों में पौधे रोपित करने के लिए व्यापक तैयारियां की गई थी, हर घर पौधे रोपित किए जाएं इसके लिए विगत दिनों से घर-घर पौधे वितरण किए गए! घरों में भी लोगों ने उत्साह पूर्वक पौधे रोपित किए ! कुसुम कानन नर्सरी से भी शहरवासियों को पौधे उपलब्ध कराए गए!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *