संतोष रूंगटा ग्रुप के दो कॉलेज अटल इनोवेशन रैंकिंग के टॉप-100 में शामिल

2 colleges from Santosh Rungta group make it to the top 100 in Atal Innovation Rankingभिलाई। नवाचार और शोध के क्षेत्र में छत्तीसगढ़ को एक बार फिर देशभर में शाबासी मिली है। मंगलवार को देश के उप-राष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू और केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने अटल नवाचार उपलब्धि रैकिंग जारी की है, जिसमें प्रदेश के 4 कॉलेज जगह बनाने में कामयाब रहे। एनआईटी रायपुर ने टॉप-25 में स्थान बनाया है। भिलाई से संतोष रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूट के रूंगटा कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग एंड टेक्नोलॉजी और रूंगटा कॉलेज ऑफ फार्मास्यूटिकल साइंस एंड रिसर्च टॉप-100 की सूची में शामिल हो गए है। इस रैंकिंग के लिए देशभर से कुल 674 संस्थानों ने हिस्सा लिया था। अटल नवाचार उपलब्धि संस्थान रैंकिंग यानी (एआरआईआईए) की रैंक कई तरह पैमानों पर संस्थान को परखने के बाद दी जाती है। बता दें कि अटल नवाचार मिशन केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय (एमएचआरडी) की एक पहल है, जिसका मकसद छात्रों और संकायों के बीच नवाचार, स्टार्टअप और उद्यमिता विकास को बढ़ावा देना है।
संतोष रूंगटा समूह के डायरेक्टर सोनल रूंगटा ने बताया कि इंजीनियरिंग और फार्मास्यूटिकल के क्षेत्र में शोधार्थियों और छात्रों ने कई विशेष रिसर्च की है, जिन्हें नामी जर्नल्स में पब्लिश भी कराया गया है। इसी के साथ भारत सरकार द्वारा अटल इनोवेशन के लिए दिए गए मापदंडों पर भी संस्थान पूरी तरह से खरा उतरा।
उल्लेखनीय है कि हाल ही केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने देशभर के सभी तकनीकी व गैर तकनीकी कॉलेजों की नेशनल फ्रेमवर्क रैंकिंग जारी की थी, जिसमें संतोष रूंगटा कॉलेज ऑफ फार्मास्युटिकल साइंस ने कीर्तिमान रचा। देश के टॉप-100 फार्मा कॉलेजों में अपनी जगह बनाई। छत्तीसगढ़ का यह इकलौता फार्मा कॉलेज रहा, जिसने देश में नाम कमाया। एमडीआरए के सर्वे में देश के 1302 कॉलेजों और विश्वविद्यालयों के बीच 21वां स्थान हासिल कर छत्तीसगढ़ को उच्च शिक्षा के क्षेत्र में पहचान दिलाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *