साइंस कालेज के प्लेसमेंट सेल ने किया बैकिंग, फाइनेंस व बीमा पर वेबीनार का आयोजन

Webinar by Placement Cellदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय, दुर्ग द्वारा बैकिंग, फाइनेंस एवं इंश्योरेंस विषय पर वेबीनार का आयोजन किया गया। इसे महाविद्यालय के प्लेसमेंट सेल, आईक्यूएसी एवं एन आईबीएफ (नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ बैकिंग एण्ड फाइनेंस के संयुक्त तत्वावधान में आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम के प्रारंभ में प्लेसमेंट सेल के संयोजक डॉ अजय सिंह ने कहा कि महाविद्यालय द्वारा आयोजित ये वेबीनार छात्रों के लिए एक मील का पत्थर साबित होगा। जिसमें छात्र अपने कैरियर को निर्धारित करके बैकिंग एवं फाइनेंस के क्षेत्र में आगे बढ़ सकते है। महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. आर.एन. सिंह ने बताया कि छात्रों का काम आज केवल डिग्री से नहीं चलेगा। डिग्री के साथ ही साथ कौशल दक्षता की भी जरूरत होगी। बगैर कौशल के उनका विकास नही हो सकता है। उन्हें कैरियर के हर क्षेत्र में आत्मनिर्भर बनने की आवश्यकता है। डॉ सिंह ने प्रधानमंत्री का आत्मनिर्भर भारत कल फॉर लोकल को अपनाने की भी बात कही। साथ ही छात्रों को इस प्रकार के वेबीनार में बढ़-चढ़कर आगे आने की आवश्यकता पर बल दिया।
वेबीनार के प्रमुख वक्ता के रूप में एनआईबीएफ के डायरेक्टर सत्येन्द्र श्रीवास्तव रहे। श्रीवास्तव का बैकिंग के क्षेत्र में 15 वर्ष से अधिक का अनुभव रहा है। सत्येन्द्र श्रीवास्तव आईएनजी वैश्य बैंक के सहायक उपाध्यक्ष भी रह चुके है तथा उनकी संस्था एनआईबीएफ 9001.2015 से प्रमाणित है। इनके 400 से अधिक ट्रेनर देश के विभिन्न क्षेत्रों से ट्रेनिंग का कार्य कर रहे है। श्री श्रीवास्तव ने छात्रों को एनआरए (नेशनल रिक्रटमेंट एजेंसी) के द्वारा आने वाले दिनों में होने वाली परीक्षाओं के संदर्भ में विशेष जानकारी। उन्होंने बैंकिग क्षेत्र में जॉब, प्रोबेशनरी ऑफिसर, बैंकर्स, म्यूचुअल फंड फोर्टफोलियो मैनेजर आदि के साथ ही साथ सरकारी एवं प्राइवेट बैंकिंग के क्षेत्र में नौकरियों में होने वाली चुनौतियों पर विस्तारपूर्वक व्याख्यान दिया। उन्होंने सीईटी (कॉमन पात्रता परीक्षा 2021) के संदर्भ में भी विस्तारपूर्वक बताया।
जैसा कि सभी को ज्ञात है कि आने वाले दिनों में हमारे देश की अर्थव्यवस्था के सामने रोजगार एक प्रमुख चुनौती बन रहा है। इसी संदर्भ को ध्यान में रखते हुए महाविद्यालय की आईक्यूएसी एवं प्लेसमेंट सेल के द्वारा एनआईबीएफ के सहयोग से वेबीनार आयोजित किया गया है। जो महाविद्यालय के छात्रों के लिए अत्याधिक लाभदायक रहा। आगामी दिनों में महाविद्यालय द्वारा कैरियर एवं प्लेसमेंट संबंधी कई प्रकार के वेबीनार आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम संस्था की यूजीसी समन्वयक डॉ. अनुपमा अस्थाना, नैक कोऑर्डिनेटर डॉ. जगजीत कौर सलूजा एवं आईक्यूएसी की संयोजक डॉ पद्मावती के विशेष निर्देशन में हुआ। साथ ही वेबीनार में सहयोगी के रूप में डॉ संजू सिन्हा, डॉ अभिषेक कुमार मिश्रा, डॉ दिलीप कुमार साहू का विशेष सहयोग रहा। कार्यक्रम का संचालन महाविद्यालय के वनस्पति शास्त्र के सहायक प्राध्यापक डॉ सतीष कुमार सेन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *