साईंस कालेज में ऑनलाईन क्लासेस हेतु फैकल्टी डेव्हलपमेंट प्रोग्राम

FDP for Online Classesदुर्ग। शास.वि.या.ता.स्ना.स्व.महाविद्यालय, दुर्ग में वर्तमान सत्र में ऑनलाईन कक्षाओं के सफल आयोजन हेतु सभी विभागों के प्राध्यापकों को कम्प्यूटर एप्लीकेशन अवगत कराने के उद्देश्य से महाविद्यालय की आईसीटी परामर्श समिति, कम्प्यूटर साईंस विभाग तथा आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय ऑनलाईन फैकल्टी डेव्हलपमेंट प्रोग्राम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के प्रथम दिन आईसीटी परामर्श समिति के संयोजक डॉ अजय सिंह ने स्वागत भाषण में बताया कि आने वाले समय में शिक्षा विभाग में इन्फॉरमेंशन टेक्नोलॉजी की अहम भूमिका होगी तथा ऑनलाईन कक्षाओं के द्वारा कोविड-19 के कठिन समय में शिक्षण व्यवस्था को सुचारू रूप से संचालित करने में सहायता मिलेगी। कार्यक्रम के विशेष वक्ता कम्प्यूटर साईंस विभाग के दिलीप साहू ने गूगल मीट, गूगल लिंक जनरेशन, गूगल क्लास रूम शेयडूल करने तथा इसके अन्य सभी फीचर्स पर विस्तार पूर्वक जानकारी दी। कम्प्यूटर साइंस विभाग के डॉ दुर्गेश कुमार कोटांगले ने गूगल क्लास रूम के द्वारा ऑनलाईन क्लासेस किस प्रकार ली जाये और इनके सभी बारिकों पर विस्तार पूर्वक प्रायोगिक जानकारी सभी प्राध्यापकों को दी।
कार्यक्रम के दूसरे दिन दिलीप कुमार साहू ने गूगल फॉर्म कैसे जनरेट किया जायें एवं ऑटोक्रैट एडॉन के द्वारा ऑनलाईन सर्टिफिकेट का ऑटो जनरेशन को बहुत ही विस्तारपूर्वक समझाया साथ ही सभी प्रतिभागियों के ऑनलाईन कक्षाओं से संबंधित समस्याओं का समाधान बहुत ही सरल शब्दों में समझाया। कार्यक्रम के अंत में आईसीटी परामर्श समिति के डॉ एस.डी.देशमुख ने धन्यवाद ज्ञापन दिया।
इस दो दिवसीय फैकल्टी डेव्हलपमेंट प्रोग्राम से महाविद्यालय के सभी शिक्षकों को ऑनलाईन कक्षायें लेने में निश्चित रूप से लाभ मिलेगा एवं भविष्य में सभी कक्षायें सुचारू रूप से संचालित की जा सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *