स्वरूपानंद महाविद्यालय में हिन्दी सप्ताह का ऑनलाइन समापन

Hindi Divas Competition at SSSSMVभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय में हिन्दी विभाग द्वारा आयोजित ई-हिन्दी सप्ताह का समापन समारोह ऑनलाइन द्वारा किया गया कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ. दीपक शर्मा थे। विषेष अतिथि के रूप में प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला उपस्थित हुई। इस अवसर पर सप्ताह भर आयोजित विविध प्रतिस्पर्धाओं में विजयी प्रतिभागियों का ई-प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए डॉ. सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिन्दी ने कहा राष्ट्रभाषा के बिना राष्ट्र की उन्नति प्रगति और विकास असंभव है। राष्ट्रभाषा जहां एक और राष्ट्र की अखण्डता कायम रहती है वही दूसरी ओर राष्ट्र के स्वतंत्र अस्तित्व की रक्षा भी होती है। राष्ट्रभाषा देश की अस्मिता व सम्मान का प्रतीक है। बड़ी संख्या में विद्यार्थियों का इसमंट हिस्सा लेना हिन्दी के लिये अत्यंत सुखद है।
कार्यक्रम की सराहना करते हुए डॉ. दीपक शर्मा ने कहा भाषा संचार का कार्य करती है आज जो भी देश ज्ञान-विज्ञान प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उचाईयो को छुआ है वे सभी अपनी मातृभाषा में कार्य करते है जापान चीन और जर्मनी उसके ज्वलंत उदाहरण है।
अपने उदबोधन में डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा आजादी के 64वर्ष बाद भी हम हिन्दी को अपेक्षित सम्मान नही दिला पायें। हिन्दी दिवस एक दिन या सप्ताह भर श्रध्दांजली भरा दिन होता है हम एक दिन हिन्दी का सम्मान कर शेष दिन भूल जाते है हम हिन्दी बोलने में गर्व महसूस करें अपने व्यवहार में लायें तब हमें हिन्दी दिवस मनाने की आवष्यकता नही पड़ेगी।
कार्यक्रम में निर्णायक के रूप में सहायक प्राध्यापक आरती गुप्ता विभागाध्यक्ष प्रबंधन, स.प्रा. श्रीमती मीना मिश्रा विभागाध्यक्ष गणित उपस्थित हुई उन्होने आयोजन के लिये प्रसन्न्ता व्यक्त करते हुए कहा विद्यार्थी हिन्दी में अपनें भावों को अभिव्यक्त कर रहे है यहां तक हिन्दी में टाईप कर रहें है। यह अत्यंत प्रसन्नता का विषय है व हिन्दी के विकास के शुभ लक्षण है हिन्दी का उज्जवल भविष्य अब इन्ही विद्यार्थियों के हाथ में है कार्यक्रम में मंच संचालन सुनीता वर्मा विभागाध्यक्ष हिन्दी धन्यवाद ज्ञापन स.प्रा. वाणिज्य श्रीमती पूजा सोढ़ा ने किया एव तकनीकी सहयोग स.प्रा. टी. बबीता विभागाध्क्ष भौतिकशास्त्र ने किया।
प्रतियोगिता के परिणाम इस प्रकार रहे –
निमंत्रण पत्र – प्रथम -संजीता पाल, द्वितीय-वेणु गोपाल साहू
अभिव्यक्ति – प्रथम -दामिनी रावटे, द्वितीय.- पूजा कुशवाहा, संयुक्ता पाढ़ी तृतीय – पलक तिवारी
नारा प्रतियोगिता – प्रथम –लक्ष्मी, द्वितीय- मयंक सिन्हा, तृतीय-संयुक्ता पाढ़ी सांत्वना -प्रीति
चित्रकला (पोस्टर) – प्रथम-संजीता पाल, द्वितीय-यशस्वी सिंह, तृतीय- लक्ष्मी, सांत्वना- पलक तिवारी
भाषण – प्रथम-आस्था बागड़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *