विश्वविद्यालय की परीक्षाएं समाप्त, जमा हो रही उत्तर पुस्तिकाएं, असाइमेंट 5 तक

Exams over assignments by 5th octoberदुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की सत्र 2019-20 की ऑनलाइन वार्षिक परीक्षाएं समाप्त हो चुकी हैं। अब सभी महाविद्यालयों में उत्तरपुस्तिकाओं को कोविड-19 गाइडलाइंस का पालन करते हुए प्राप्त किया जायेगा। यह जानकारी देते हुए विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ प्रशान्त श्रीवास्तव ने बताया कि राजनांदगांव एवं बेमेतरा में लॉकडाउन समाप्त हो जाने के कारण हजारों छात्र-छात्राओं ने डाक द्वारा अपनी उत्तरपुस्तिकाएं संबंधित परीक्षा केन्द्रों में जमा कर दी हैं।दुर्ग विश्वविद्यालय के कुलसचिव, डॉ सी.एल देवांगन ने बताया कि 1 अक्टूबर को अनेक महाविद्यालयों में प्राचार्य उत्तर पुस्तिकाओं को प्राप्त करने के तरीकें, प्राप्त उत्तर पुस्तिाकाओं को कक्षावार एवं विषयवार पृथक-पृथक करने तथा निर्धारित समयावधि में मूल्यांकन करने जैसे बिन्दुओं पर अपने स्टाफ से विचार विमर्श करने हेतु बैठक आयोजित कर रहे हैं। डॉ देवांगन के अनुसार जिन विद्यार्थियों ने स्नातक स्तर के प्रथम वर्ष के अपने असाइनमेंट जमा नहीं किये हैं उन्हें भी अंतिम अवसर के रूप में 5 अक्टूबर तक असाइनमेंट जमा करने हेतु निर्देशित किया गया है।
उपकुलसचिव, परीक्षा, भूपेन्द्र कुलदीप एवं डॉ राजमणि पटेल द्वारा संयुक्त रूप से दी गई जानकारी के अनुसार दुर्ग विश्वविद्यालय की सैद्धांतिक ऑनलाईन परीक्षाओं के साथ-साथ समस्त महाविद्यालयों की ऑनलाईन प्रायोगिक परीक्षाएं भी आयोजित हो चुकी हैं। तथा समस्त प्रायोगिक परीक्षाओं के प्राप्तांक संबंधित महाविद्यालयों ने विश्वविद्यालय के पोर्टल पर अपलोड भी कर दिये हैं। दुर्ग विश्वविद्यालय का परीक्षा विभाग शीघ्र अनेक कक्षाओं के नियमित विद्यार्थियों के परीक्षा परिणाम घोषित करने का प्रयास कर रहा है।
विश्वविद्यालय की कुलपति, डॉ अरूणा पल्टा के अनुसार विश्वविद्यालय परीक्षा से संबंधित उत्तरपुस्तिकाओं के महाविद्यालय में संग्रहण तथा मूल्यांकन कार्य हेतु संबंधित प्राचार्यों एवं प्राध्यापकों को शासन के नियमानुसार प्राप्त होने वाली पारिश्रमिक राशि विश्वविद्यालय द्वारा पहले ही भेजी जा चुकी हैं। हाल ही में 63 महाविद्यालयों को लगभग 1 करोड़ रूपये की राशि भेजी गई है। डॉ पल्टा ने बताया कि इसके अलावा भी यदि किसी महाविद्यालय को नियमानुसार राशि की कमी पड़ती है तो वे राशि की मांग का औचित्य दर्शाते हुए विश्वविद्यालय की वित्त अधिकारी श्रीमती ज्योत्सना शर्मा को लिखित में आवेदन प्रस्तुत कर सकते हैं।
इस बीच विश्वविद्यालयीन परीक्षाओं के शांतिपूर्वक एवं सुगम ढंग से समाप्ति पर कुलपति, डॉ अरूणा पल्टा ने विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्यों, प्राध्यापकों, कर्मचारियों, विश्वविद्यालय के अधिकारियों एवं कर्मचारियों, विभिन्न छात्र संगठनों, पालकों, छात्र-छात्राओं तथा मीडिया जगत के समस्त प्रतिनिधियों को धन्यवाद ज्ञापित किया हैं। दूसरी ओर विभिन्न छात्र संगठनों व छात्र- छात्राओं ने व्यक्तिगत रूप से भी सुगमतापूर्वक परीक्षा संचालन हेतु दुर्ग विश्वविद्यालय प्रशासन को बधाई एवं धन्यवाद दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *