स्वरूपानंद महाविद्यालय में गांधी जयंती पर फिट इंडिया के तहत कार्यक्रम

Hit India Fit India at SSSSMVभिलाई। भारत सरकार और उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ के संयुक्त तत्वावधान में फिट इंडिया कार्यक्रम का संचालन किया जा रहा है। फिट इंडिया कार्यक्रम के अंतर्गत गाँधी जयंती के अवसर पर स्वरूपानंद महाविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई ने ‘’हिट इंडिया फिट इंडिया’’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसके अंतर्गत योगा, रनिंग साइकिल आदि फिटनेस कार्यक्रम का आयोजन किया गया।कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए सहायक प्राध्यापक दीपक सिंह राष्ट्रीय सेवा योजना प्रभारी ने बताया कार्यक्रम में स्वास्थ्य के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने के उद्देश्य से योग व्यायाम या साइकिलिंग करते हुए फोटो या वीडियो बनाकर डालना था उसके आधार पर विद्यार्थियों को प्रमाण पत्र वितरित किया गया।
प्राचार्य डॉ. हंसा शुक्ला ने कहा स्वस्थ रहना हम गांधी जी के जीवन से सीख सकते हैं। बापू अपने स्वास्थ्य को लेकर बहुत सजग थे। वे कई मिल पैदल चलते थे सात्विक भोजन करते और व्रत उपवास का कड़ाई से पालन करते थे। देश को स्वच्छ रखने का नारा भी उन्होंने दिया। गांधी जी ने 6 साल तक वीमेन डाइट फॉलो की क्योंकि उनका विश्वास था कि हमारी डाइट हेल्दी होनी चाहिए।
डॉ. दीपक शर्मा ने कहा गांधी जी के विचार आज भी प्रासंगिक है हम उनकी जीवनशैली को अपनाकर स्वस्थ जीवन यापन कर सकते हैं। गांधी जी ने स्वास्थ्य की कुंजी नामक पुस्तक लिखी थी जिसमें उन्होंने संतुलित आहार के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा भोजन को कर्त्तव्य दवा के रूप में खाया जाना चाहिए जिससे शरीर स्वस्थ रहें जीभ को स्वादिष्ट लगे, वह भोजन नहीं करना चाहिए वे स्वस्थ आहार के साथ व्यायाम को भी उतना ही महत्वपूर्ण मानते हैं हम महात्मा गांधी के जीवन से सीख ले रोज पैदल चलें यह अच्छे स्वास्थ्य और हृदय के लिए बहुत आवश्यक है।
विजयी प्रतिभागी इस प्रकार रहे – प्रथम- अदिति विरहा, द्वितीय- एलन थॉमस तथा तृतीय प्रीति कुमारी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *