कोरोनाकाल का अवसाद मिटाने शंकराचार्य ने मनाया अंतरराष्ट्रीय पुरुष दिवस

Mans Day Celebrated at SSMVभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय, जुनवानी भिलाई में अंतर्राष्ट्रीय पुरूष दिवस के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यह कार्यक्रम 2014 से निरंतर आयोजित किया जा रहा है। आयोजन का उद्देश्य महाविद्यालय के समस्त कर्मचारियों को सम्मिलित कर उन्हें कोरोनाकाल के अवसाद से दूर करना था। इस अवसर पर महाविद्यालय की निदेशक/प्राचार्या डॉ रक्षा सिंह, महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ जे. दुर्गा प्रसाद राव, वरिष्ठ प्राध्यापक डॉ राहुल मेने एवं संदीप जसवंत के द्वारा केक काटा गया। अंतर्राष्ट्रीय पुरूष दिवस को स्मरणीय बनाने के लिए ऑनलाइन प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता का भी आयोजन किया जिसमें राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय स्तर के अनेक ख्याति प्राप्त विभूतियों से संबंधित प्रश्न जैसे अंतरिक्ष में जाने वाले प्रथम भारतीय कौन थे, चिकित्सा के क्षेत्र में प्रथम नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता भारतीय, अर्थशास्त्र के क्षेत्र में प्रथम नोबेल पुरस्कार प्राप्तकर्ता भारतीय, भारत के प्रथम उपराष्ट्रपति कौन है इस तरह के अनेक प्रश्नों को समाहित किया गया। अनेक प्रतिभागियों ने भाग लिया और उन्हें ई प्रमाण-पत्र प्राप्त हुए। आयोजन के संबंध मे विभिन्न राज्यों के प्रतिभागियों के द्वारा सकारात्मक प्रतिक्रिया व्यक्त की जा रही है।
इस अवसर पर डॉ रक्षा सिंह ने कहा कि वर्तमान समय को ध्यान में रखते हुए पुरूष दिवस मनाने की आवश्यकता महसूस हो रही है। जिस तरह से आज महिला प्रताड़ित होती है उसी प्रकार देखा गया है कि कई स्थानों पर पुरूष भी प्रताड़ित हो रहे है। वर्तमान के कोरोना संकट को देखते हुए भी इस तरह के आयोजन की आवष्यकता है। पुरूषों को एक टीम बनाकर कार्य करने एवं परस्पर सहयोग की आवश्यकता है।
महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ जे. दुर्गा प्रसाद राव ने कहा कि अवसाद दूर करने और सभी के साथ मिलकर खुशियां बांटने का यह एक अच्छा अवसर है।
इस अवसर पर एक दुसरे को शुभकामनाएं एवं बधाई देकर एक दूसरे को मिठाई एवं केक खिलाया गया। इस अवसर पर प्राध्यापक गण एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे। संदीप जसवंत ने धन्यवाद ज्ञापन करते हुए कहा कि महाविद्यालय परिवार हमेशा एक दूसरे के सहयोग के लिए हर संकट के समय एक परिवार के तरह साथ में खडा रहता है। सामाजिक दूरी का पालन करते हुए कार्यक्रम का अयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *