भिलाई नगर निगम में 24 को मिली अनुकम्पा नियुक्ति, दीपावली की बढ़ी उजास

Bhilai Municipal Corporation appoints 24 on compassionate groundsभिलाई। नगर पालिक निगम भिलाई ने 24 लोगों को अनुकम्पा नियुक्ति दी है। इन सभी को नियुक्ति पत्र दीपावली से पूर्व प्रदान किया गया। चमकते चेहरे के साथ इन सभी ने कहा कि यह दीपावली उनके लिए बेहद खास हो गई है तथा उनका जीवन अब आसान होगा। इन सभी परिवारों ने अपने आजीविका के मूल स्रोत को खो दिया था। महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव तथा निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने अनुकंपा में नियुक्त 24 लोगों को दीपावली पर नियुक्ति पत्र सौंपकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। उमाशंकर चतुर्वेदी ने बताया कि पिता के कैंसर की बीमारी के कारण 2017 में मृत्यु हो गई। इलाज कराने में तकरीबन 7 लाख से अधिक रुपए खर्च हो गए। पत्नी की करंट की चपेट में आने से मृत्यु हो गई तब मेरा बच्चा केवल 8 माह का था। मेरे ऊपर दोहरी जिम्मेदारी थी एक काम का और दूसरा बच्चे की देखभाल का। बहन के पति की मृत्यु हो जाने के कारण मेरी बहन और बच्चे भी साथ में रहने लगे। परिवार के 9 सदस्यों की पूर्ण जिम्मेदारी मुझ पर थी। मां बुजुर्ग होने के कारण काम नहीं कर पाती थी। बच्चों के छोटे-छोटे शौक कभी पूरा नहीं कर पाया। लेकिन अब अनुकंपा नियुक्ति में नौकरी लगने से बच्चों का शौक पूरा कर पाऊंगा, परिवार के सदस्यों की अच्छी से देखभाल कर पाऊंगा, जिम्मेदारी कम होगी।
इसी प्रकार अनुकंपा नियुक्ति में सहायक ग्रेड 3 के पद पर नियुक्ति पत्र मिलने से गायत्री साहू ने बताया कि उनके ससुर की मृत्यु सेवाकाल के दौरान होने पर पति ही केवल थे जिन पर घर की पूरी जिम्मेदारी आ गई । कम आय होने के कारण बच्चों की पढ़ाई लिखाई आदि की समस्या आने लगी। मैंने घर के कार्यों के साथ ही पति के कार्यों में भी सहयोग करने की ठानी और अनुकंपा नियुक्ति के लिए आवेदन दिया। पढ़ी-लिखी होने के कारण घर वालों ने भी प्रोत्साहित किया। अनुकंपा नियुक्ति मिलने से अब घर का संचालन अच्छे से हो पाएगा। उल्लेखनीय है कि 26 लोगों को अनुकंपा नियुक्ति दी गई है। जिसका नियुक्ति पत्र आदेश जारी किया जा चुका है।
महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव तथा निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने अनुकंपा में नियुक्त 24 लोगों को दीपावली पर नियुक्ति पत्र सौंपकर उनके उज्जवल भविष्य की कामना की। दो लोग किसी कारण से निगम परिसर पहुंच नहीं पाए। नियुक्ति पत्र सौंपने के दौरान स्थापना प्रभारी एवं महापौर परिषद के सदस्य सुभद्रा सिंह, लोक कर्म प्रभारी नीरज पाल एवं स्वास्थ्य प्रभारी लक्ष्मीपति राजू, निगम से उपायुक्त अशोक द्विवेदी एवं तरुण पाल लहरें मौजूद रहे।
विदित हो कि बहुत सारी अड़चनें नियुक्ति को लेकर आई यहां तक की नियमित पद संरचना में कई पद स्वीकृत नहीं थे जिन पर अनुकंपा नियुक्ति देनी थी, परंतु निगम प्रशासन ने सभी बाधाओं को दूर करते हुए नियुक्ति पत्र जारी कर दिया है। अनुकंपा नियुक्ति में सहायक ग्रेड 3, स्वच्छता पर्यवेक्षक, सहायक राजस्व निरीक्षक, वाहन चालक एवं भृत्य जैसे पदों पर नियुक्ति की गई है। दीपावली पूर्व नौकरी मिलने की दोहरी खुशी इन्हें मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *