मोबाइल मेडिकल में टोकन सिस्टम, कतार लगाने का झंझट खत्म

Token system in Mobile Medical Units for Social Distancingभिलाई। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत दो मोबाइल मेडिकल यूनिट और एक दाई दीदी क्लीनिक के द्वारा स्वास्थ्य शिविर लगाकर लोगों को स्वास्थ्य लाभ दिया जा रहा है। पहले जहां इन मोबाइल क्लिनिकों पर लंबी, थका देने वाली कतारें लग रही थीं, वहीं अब लोगों को उनके आने के क्रम में टोकन दिया जा रहा है। इसके साथ ही उन्हें उनकी बारी आने का संभावित वक्त भी बताया जा रहा है ताकि वे इस बीच कोई दूसरा काम निपटा सकें। शुक्रवार को कोसानाला और छावनी के मंगल बाजार में 2886 लोगों ने अपने स्वास्थ्य का परीक्षण करवाया।महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव तथा निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी शिविरों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। निरीक्षण के दौरान आयुक्त चिकित्सकों की टीम और मरीजों से संवाद कर रहे हैं। शिविर के समय पर लगने, आवश्यक दवाइयों की उपलब्धता एवं लैब इक्विपमेंट्स सहित तमाम व्यवस्था की जानकारी ले रहे हैं। शुक्रवार को आयुक्त ने जोन क्रमांक एक कोसानाला राधा कृष्ण मंदिर एवं शिवाजी नगर छावनी के मंगल बाजार के स्वास्थ्य शिविर का जायजा लिया। शिविर स्थल में आने वाले लोगो की पंजी का अवलोकन किया और व्यवस्थाओं को लेकर अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिए। योजना का लाभ अधिक से अधिक लोगों को दिलाने अपंजीकृत संगठित, असंगठित, भवन व अन्य संनिर्माण कर्मकारो का शतप्रतिशत पंजीयन कराने के निर्देश दिए।
शिविर स्थल में कर्मकारो/ मजदूरों का पंजीयन कराने के लिए फार्म का वितरण किया जा रहा है ताकि इनका पंजीयन हो सके। श्रम विभाग से इस कार्य हेतु समन्वय, मानिटरिंग आदि का कार्य अजय शुक्ला को दिया गया है। स्वास्थ्य शिविर में आने वाले मरीजों को टोकन दिया जा रहा है ताकि उन्हें लाइन न लगाना पड़े।
मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से लगाए गए स्वास्थ्य शिविर में अब तक 2886 लोगों ने स्वास्थ्य लाभ लिया है। 681 मरीजों का शिविर में लैब टेस्ट किया गया है। 2530 मरीजों को निशुल्क दवाई वितरण किया गया है। दाई दीदी क्लीनिक में 248 मरीजों ने अपना इलाज कराया है जिसमें से 97 का लैब टेस्ट और 213 को निशुल्क दवाई का वितरण किया गया है। निरीक्षण के दौरान उपायुक्त तरुण पाल लहरें, जोन आयुक्त अमिताभ शर्मा, सहायक राजस्व अधिकारी बालकृष्ण नायडू एवं शरद दुबे, जोन के स्वच्छता अधिकारी महेश पांडे सहित अन्य अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *