हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की टीम ने ऑनलाइन कक्षाओं का किया निरीक्षण

Online Classes in private collegesदुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय दुर्ग के कुलसचिव डॉ सीएल देवांगन, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ प्रशांत श्रीवास्तव एवं संचालक खेल डॉ ललित प्रसाद वर्मा की टीम ने भिलाई, दुर्ग के निजी महाविद्यालयों में चल रही ऑनलाइन कक्षाओं का औचक निरीक्षण किया। कुलसचिव डॉ सीएल देवांगन ने बताया कि कुलपति डॉ अरूणा पल्टा के निर्देशानुसार गठित जांच दल ने शंकराचार्य महाविद्यालय जुनवानी, एमजे कॉलेज भिलाई तथा देव संस्कृति कॉलेज आफ एजुकेशन, खपरी दुर्ग का आकस्मिक निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान इन तीनों महाविद्यालयों में प्राचार्यों एवं शैक्षणिक स्टाफ की उपस्थिति तथा महाविद्यालय में चल रही ऑनलाईन कक्षाएं एवं कक्षाओं में ऑनलाईन उपस्थित छात्र-छात्राओं की जानकारी भी जांच दल के सदस्यों ने प्राप्त की। इनमें बीएससी प्रथम, बीसीए प्रथम, एमएससी गणित, बीएससी द्वितीय एवं तृतीय तथा बीकॉम एवं बीएड तृतीय सेमेस्टर की कक्षाएं शामिल थीं। कुछ ऑनलाईन कक्षाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति काफी कम थी। जिस पर कुलसचिव डॉ देवांगन ने इन महाविद्यालयों के प्राचार्यों को निर्देशित किया कि वे विद्यार्थियों को समय पर लिंक उपलब्ध कराने के साथ-साथ ऑनलाईन कक्षाओं में उपस्थित होने हेतु प्रेरित करें।
उल्लेखनीय है कि उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन द्वारा प्रत्येक विश्वविद्यालय के कुलसचिव को उनके विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले निजी महाविद्यालयों में संचालित हो रही ऑनलाईन कक्षाओं के सतत् निरीक्षण का दायित्व सौंपा गया है। इसी आदेश के परिपालन में दुर्ग विश्वविद्यालय के निरीक्षण दल ने आज विभिन्न निजी महाविद्यालयों का निरीक्षण किया।
विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि उपरोक्त तीनों महाविद्यालयों में ऑनलाईन कक्षाओं का संतोषप्रद संचालन पाया गया। उच्च शिक्षा विभाग के निर्देशानुसार प्रतिदिन विश्वविद्यालय का निरीक्षण दल विभिन्न निजी महाविद्यालयों का निरीक्षण करेगा। डॉ श्रीवास्तव ने समस्त निजी महाविद्यालयों से आग्रह किया है कि वे ऑनलाईन कक्षाओं का सफल रूप से संचालन के साथ-साथ पढ़ाये गये विषय, कक्षा, टॉपिक तथा उपस्थित छात्र-छात्राओं की संख्या की जानकारी अपडेट रखें। महाविद्यालय से प्राप्त जानकारी को प्रति सप्ताह उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन को प्रेषित किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *