महिलाओं के प्रॉडक्ट्स को अमेजन पर ऑनलाइन बेचने महापौर ने की पहल

SHG products to be available on Amazon and Flipcartभिलाई। महापौर व भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने के प्रयास में जुटे हैं। महिलाओं द्वारा बनाए गए प्रॉडक्ट्स के विक्रय के लिए एक ओर जहां मदर्स मार्केट का निर्माण कराया जा रहा है वहीं दूसरी ओर अब उनके प्रॉडक्ट्स अमेजन और फ्लिपकार्ट पर ऑनलाइन बिक्री के लिए भी उपलब्ध होने जा रहे हैं। कुछ दिन पहले महापौर पावर हाउस स्थित गो धन न्याय योजना केंद्र गए थे। तब महिलाओं ने महापौर को बताया था कि दीपावली के अवसर पर उन्होंने गोबर से बनाए दीये जमकर बेचे और काफी मुनाफा कमाया। लेकिन दीपावली के बाद उनका प्रोडक्ट नहीं बिक रहा है। महिलाएं गोबर से दीये, मूर्तियां, गमले आदि बनाने के साथ ही फिलनाइल, पापड़, आचार, मोमबत्ती आदि भी बना रहे हैं। प्रॉडक्ट की ब्रांडिंग और सेल की बेहतर प्लानिंग नहीं होने की वजह से महिलाएं परेशान है। महापौर देवेंद्र यादव ने निगम जोन 4 कमिश्नर अमिताभ शर्मा के साथ मिलकर योजना बनाई और तय किया कि अब शहर की सभी महिला समूह की महिलाएं ऑन लाइन प्लेटफार्म पर अपना प्रोडक्ट बेच सकेंगी। अमेजन से बात चीत भी कर ली गई है और कुछ ही दिनों जीएसटी नंबर आने के बाद प्रोडक्ट सेल का काम शुरू कर दिया जाएगा। इससे शहर के सभी महिला समूह को लाभ होगा।
दीपावली में साढ़े 3 लाख का दीया बेचे – उल्लेखनीय है कि भिलाई निगम के जोन 4 क्षेत्र की महिलाओं ने दीपावली के अवसर पर जमकर दीया बेचा। गोबर से बनी दीया, मूर्तियां आदि बेचे। करीब डेढ़ लाख से अधिक दीया और 20 हजार से अधिक गोबर से निर्मित मूर्तिंयां बेची गई है। इससे करीब 3 लाख 50 हजार रुपए महिला समूह ने दीपावली के अवसर पर कमाएं।
मदर्स मार्केट का निर्माण तेज – पावर हाउस में मदर्स मार्केट का काम भी तेजी से चल रहा है। करीब 80 फीसदी काम पूरा हो गया है। दिसंबर में इस काम को पूरा किया जाएगा। मदर्स मार्केट में महिलाएं अपना प्रोडक्ट बेच सकेंगी साथ ही यहां महिलाओं को अपने प्रोडक्ट की ब्राडिंग करने के लिए एक बड़ा प्लेटफार्म मिलेगा। लोगों को भी खरीदी के लिए एक बाजार मिलेगा जहां से आसानी से सामान खरीद सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *