राजनांदगांव के निजी महाविद्यालयों की ऑनलाईन कक्षाओं का कुलसचिव ने किया निरीक्षण

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ सी.एल. देवांगन तथा अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ प्रशान्त श्रीवास्तव एवं सहायक कुलसचिव ए.आर. चौरे ने राजनांदगांव जिले के निजी महाविद्यालयों की ऑनलाईन कक्षाओं का आकस्मिक निरीक्षण किया। उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ शासन रायपुर के निर्देशानुसार किये जा रहे इस निरीक्षण की जानकारी देते विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ प्रशान्त श्रीवास्तव ने बताया कि श्रीराम शिक्षा महाविद्यालय, संस्कार सिटी कालेज ऑफ एजुकेशन तथा सोमनी महाविद्यालय के निरीक्षण के दौरान कुलसचिव विद्यार्थियों की ऑनलाईन उपस्थिति से संबंधित दस्तावेजों का सूक्ष्म निरीक्षण किया। डॉ देवांगन ने समस्त प्राचार्यों को निर्देशित किया वे लगातार कक्षाओं की मॉनिटरिंग करें तथा अधिक से अधिक विद्यार्थियों को कक्षाओं में जुड़ने हेतु प्रेरित करें। कुलसचिव ने प्राचार्यों को कार्यालयीन समय में समस्त शिक्षकों की उपस्थिति भी सुनिश्चित करने को कहा। उन्होंने कहा कि शिक्षकों द्वारा दिये गये कक्षाओं संबंधी विवरण के संबंध में वे विद्यार्थियों से भी सीधे संवाद करेंगे। डॉ देवांगन ने कहा कि यदि नेटवर्क समस्या के कारण कुछ विद्यार्थी ऑनलाईन कक्षाओं में नही जुड़ पाते तो शिक्षक उन्हे वीडियो लेक्चर्स तथा पीडीएफ नोटस् ऑनलाईन उपलब्ध करायें।
अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ प्रशान्त श्रीवास्तव ने बताया कि कुलपति डॉ अरूणा पल्टा के निर्देशानुसार विश्वविद्यालय की वेबसाईट पर विद्यार्थियों की सुविधा हेतु वीडियों लेक्चर्स एवं पीडीएफ नोटस् अपलोड किये जा रहे हैं। विद्यार्थी इनका लाभ उठायें।
दुर्ग विश्वविद्यालय सहायक कुलसचिव अंताराम चौरे ने कक्षाओं में विद्यार्थियों के रिस्पांस के संबंध में जानकारी प्राप्त की। उन्होंने शिक्षकों से कहा कि ऑनलाईन कक्षाओं के दौरान एकपक्षीय संवाद न होकर द्विपक्षीय होना चाहिये। विद्यार्थियों को प्रश्न पूछने का पर्याप्त अवसर प्रदान करना चाहिये। श्री चौरे के अनुसार यह आकस्मिक निरीक्षण निरंतर जारी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *