शारीरिक कमी पर ध्यान न दें तो दिव्यांगजन भी कम नहीं – अपर कलेक्टर

Divyangjan Divas Bemetaraबेमेतरा। अंतरराष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस पर अपर कलेक्टर संजय कुमार दीवान ने कहा कि दिव्यांगजन यदि अपनी शारीरिक कमियों की ओर ध्यान न दें तो उन्हें आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता। प्रशासन की सभी योजनाओं का उद्देश्य उन्हें लाभान्वित करने तथा समाज की मुख्य धारा से जोड़कर सभी क्षेत्रों में बराबरी का दर्जा देना है। 3 दिसम्बर को स्थानीय बेसिक स्कूल में आयोजित समारोह को मुख्य अतिथि की आसंदी से संबोधित करते हुए उन्होंने विलक्षण दिव्यांगजनों को पुरस्कृत भी किया। इस अवसर पर सुरेश कुमार साहू को निःशुल्क अध्यापन कार्य के लिए सम्मानित किया गया।कलेक्टर शिव अनंत तायल के निर्देशन में आयोजित इस कार्यक्रम में साजा ब्लॉक के श्री आत्माराम पटेल एवं उनकी मंडली ने गीत-संगीत की प्रस्तुती दी। दिव्यांगजन महिला एवं पुरूषों के लिये क्रीड़ा प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। गोला फेंक में महिलाओं मे चन्द्रिका साहु ग्राम-मनियारी एवं पुरूष में यशवंत साहू ग्राम-देवरी तह. बेरला प्रथम रहे। छ.ग.लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर परमानंद साहु ग्राम-घोघरा तह. नवागढ़ को शासकीय सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत 20000 रू. की प्रोत्साहन राशि का चेक, स्मृति चिन्ह एवं मेडल प्रदान किया गया। यशवंत साहू ग्राम-देवरी तह. बेरला के आईटीआई में चयन होने पर उच्च शिक्षा प्रोत्साहन योजना के तहत 6000 रू. का चेक, स्मृति चिन्ह एवं मेडल दिया गया। आत्माराम पटेल एवं उनके मंडली को गीत-संगीत का मनमोहक प्रस्तुती देने के लिये पुरस्कृत किया गया ।
बेमेतरा ब्लॉक अध्यक्ष एवं वर्तमान जिलाध्यक्ष रामलाल साहू को दिव्यांगजनों के लिए सतत् प्रयत्नशील रहने के लिए सम्मनित किया गया। दिव्यांग सुरेश कुमार साहू को बेसिक स्कूल में निःशुल्क पढाने के लिये पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम को संयुक्त कलेक्टर एवं समाज कल्याण की नोडल अधिकारी श्रीमती ज्योति सिंह ने भी संबोधित किया। उन्होंने कहा कि दिव्यांगजनो को समाज में आम नागरिकों के समान समाजिक आर्थिक एवं राजनिजिक सभी क्षेत्रों मे बराबर का अधिकार मिलना चाहिए। दिव्यांगजनों को सायकल एवं व्हिलचेयर इसलिये नहीं दी जाती हैं कि उन्हे दया और सहारा दे सके बल्कि इस लिए दिया जाता है की वे स्वावलंबी बन सके। इनके अन्दर भी अपने माता-पिता, समाज व देश का नाम रोशन करने का सपना है। हम सभी को दिव्यांगजनों की बाजार में, बस स्टेशन मे, सीढियां चढ़ते उतरते समय, कतार बनाते समय यथा संभव उनकी मदद करनी चाहियें।
कार्यक्रम के अंत में अपर कलेक्टर श्री दीवान ने पांच दिव्यांगजनों मधु यादव ग्राम-मोहभठा तह. बेरला, सेतू राम यादव ग्राम- रांका तह. बेरला , गौतम साहू ग्राम- डोंगीतराई तह. साजा , रेखा कुर्रे ग्राम – भदौरी तह. नवागढ़, एवं मुकेश साहु ग्राम- मोहभट्ठा तह. बेरला को बैटरी चलित मोटराइज्ड साईकिल प्रदान किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *