60 हजार ग्रामीण बच्चों को लाभांवित करेंगे संकल्प के शिक्षण प्रशिक्षक

Sankalp and UNICEF join hands to train community teachersभिलाई। संकल्प एक प्रयास एवं यूनीसेफ ने संयुक्त रूप से 74 सामुदायिक शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया है। ये शिक्षक जिले के ग्रामीण क्षेत्रों के लगभग 60 हजार बच्चों को लाभान्वित करेंगे। संकल्प के 58 केन्द्रों के 73 स्वयंसेवकों के लिए विगत दिनों प्रशिक्षण कार्यशाला का आयोजन किया गया। इसे यूनीसेफ की श्रीमती रंजू एवं श्रीमती किरण ने प्रशिक्षण प्रदान किया। इसमें 13 मास्टर ट्रेनर्स को चिन्हित किया गया है। यूनीसेफ और संकल्प द्वारा सभी प्रशिक्षुओं को बच्चों में सकारात्मक सोच विकसित करने एवं शिक्षा के प्रति रुचि जगाने के लिए प्रशिक्षित किया गया। सभी प्रशिक्षुओं को प्रशिक्षण प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। चयनित 13 मास्टर ट्रेनर्स को स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया गया। ये ग्रामीण सामूदायिक शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान करेंगे। रेणुका, गुणेश्वरी, मंजू तथा भूमिका का विशेष सम्मान किया गया।
ग्राम मोरिद के सामुदायिक भवन में आयोजित इस कार्यशाला के आरंभ में संकल्प की संयुक्त सचिव स्वाती साहू ने संकल्प की संरचना एवं कार्यों का विवरण दिया। उन्होंने कोविद काल में संस्था द्वारा किये जा रहे कार्यों का ब्यौरा भी दिया। संस्था के सह संस्थापक एवं कोषाध्यक्ष सीए रिनु वी कोशी ने कहा कि संकल्प के प्रशिक्षित स्वयंसेवक ग्रामीण प्रायमरी स्कूल के विद्यार्थियों के बीच अध्ययन की नई तकनीक लेकर जाएंगे जिसका उन्हें लाभ मिलेगा। यूनीसेफ एवं संकल्प मिलकर प्राथमिक शिक्षा का स्तर बढ़ाने का प्रयास करेंगे।
संस्था के कार्यकारणी सदस्य एसके नायक ने धन्यवाद ज्ञापन किया। उन्होंने इस कार्य में सहयोग के लिए आशा फॉर एजुकेशन, सिलिकॉन वैली चैप्टर तथा एनएसपीसीएल का विशेष उल्लेख किया। इस अवसर पर श्री तुकाराम, श्री मुकेश, श्री बालमुकुंद, श्री सतीश आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *