महापौर देवेन्द्र की पहल पर किस्तों में लग रहा घर-घर नल कनेक्शन

Tap water connection in instalmentsभिलाई। नगर निगम भिलाई क्षेत्र में रहने वाले प्रत्येक व्यक्ति के घर में नल लग रहा है। गरीब व असहाय लोग भी अपने घरों में नल लगवा रहे है। जो वर्षो से पानी की बूंद-बूंद को तरस रहे थे, आज उनके घरों में भी नल कनेक्शन लगा है। मेयर व विधायक देवेंद्र यादव ने इन लोगों को किस्तों में नल कनेक्शन दिलवाने की पहल की थी। मात्र 100 रुपये में नल कनेक्शन देने का काम शुरू हुआ। प्रदेश में पहली बार किस्तों में नल कनेक्शन प्राप्त करने की सुविधा मिली है। नगर निगम भिलाई क्षेत्र में कई ऐसे गरीब परिवार है, जिनके यहां नल नहीं था। लोगों को सार्वजनिक नल व हैंड पंप से पानी भरना पड़ता था। ये लोग अर्थाभाव में अपने घर में नल नहीं लगवा पा रहे थे क्योंकि नल लगाने के लिए निगम में करीब 6 हजार रुपए जमा करना पड़ता है। ऐसे कई लोग है जिनके पास बीपीएल कार्ड भी नहीं है। 6 हजार रुपए एक साथ जमा करना अनेकों के लिए संभव नहीं था। लेकिन अब 6 हजार रुपए एक साथ देने की जरूरत नहीं है। जिन्हें अपने घर में नल लगाना है, वे लोग निगम के जोन आफिस में जाकर अपनी सुविधा अनुसार किस्त में राशि जमा करके नल लगावा सकते हैं।
खम्हरिया के भूमिपूजन कार्यक्रम में लोगों ने नल लगाने में आ रही समस्या की जानकारी महापौर देवेन्द्र को दी थी। इसपर महापौर ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जो एकमुश्त रकम नहीं जमा करवा सकते उन्हें किस्तों की सुविधा दी जाए। महापौर के निर्देश पर अधिकारियों ने किस्त में राशि लेने की मुनादी कर दी और इसका परिणाम यह निकला की शहर के कई हजार मकानों में जहाँ नल कनेक्शन नहीं था वहा भी नल लग गया।
सर्वे रिपोर्ट के अनुसार शहर के 50580 घरों में नए नल कनेक्शन की डिमांड है। इतने घरों में नल कनेक्शन के साथ ही वाटर मीटर लगाया जा रहा है। वर्तमान में कुछ वार्डो में काम अंतिम चरण पर है। निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने कार्य की लगातार मॉनिटरिंग की, अधिकारियों को निर्देशित किया जिसके परिणाम स्वरूप अब तक कई हजार घरों में कनेक्शन दे चुके है और कुछ घरों में कनेक्शन का काम जारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *