सरकारी इंग्लिश मिडियम स्कूल में होगी एयरकंडीशन्ड ई-लाइब्रेरी और कम्प्यूटर लैब

Govt. English Medium School to have Airconditioned E-library and Computer Labभिलाई। महापौर एवं विधायक देवेन्द्र यादव की पहल पर सेक्टर-6 स्थित सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल में उन्नत लाइब्रेरी का निर्माण किया जा रहा है। लगभग 1 करोड़ रुपए की लागत से इस स्कूल में किये जा रहे विकास कार्यों के तहत एयरकंडीशन्ड ई-लाइब्रेरी तथा कम्प्यूटर लैब की स्थापना की जा रही है। उल्लेखनीय है कि देवेन्द्र यादव की पहल पर भिलाई समेत प्रदेश के अधिकांश जिलों में सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूलों की स्थापना की जा रही है।भिलाई नगर विधायक व महापौर देवेंद्र यादव लगातार शहर के विकास कार्य के साथ ही बच्चों को बेहतर शिक्षा मिले। इसके लिए भी लगातार प्रयास कर रहे हैं। गरीब परिवार के बच्चों को भी प्राइवेट स्कूलों की तरह बेहतर शिक्षा और सुविधाएं मिल सके। इसके लिए मेयर देवेंद्र यादव ने पहल की और उनके पहल से भिलाई सहित पूरे प्रदेश में सरकारी इंग्लिश मिडियम स्कूल की शुरूआत की गई। इसी कड़ी में भिलाई के सेक्टर 6 और खुर्सीपार में इंग्लिश मिडियम स्कूल की शुरूआत की गई है। निगमायुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी ने इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए बेहतर प्लान बनाने के निर्देश जोन 5 के अधिकारियों को दिए थे, जिस पर प्लान तैयार कर लिया गया है! पुराने भवन में संचालित इन स्कूलों को भी अब जीर्णोधार किया जाएगा। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर से बेहतर शिक्षा और प्राइवेट स्कूल की तरह शिक्षा और सुविधा मिलेगी। इसके लिए मेयर देवेंद्र यादव ने पहल की है। मेयर की पहल से अब सेक्टर 6 इंग्लिश मिडियम स्कूल में 1 करोड़ की लागत से कई विकास कार्य किए जाएंगे। सबसे बड़ा कार्य यह होगा कि बच्चों के पढ़ाई के लिए यहां हाईटेक एयरकंडिशन कम्प्यूटर लैब और ई लायब्रेरी बनाई जाएगी। जहां बच्चे ऑन लाइन अपने विषय से संबंधित सभी जानकारी व पुस्तकें पढ़ सकेंगे। यही नहीं यहां प्रोजेक्टर भी लगाया जाएगा। जहां ऑन लाइन पढ़ाई कराई जा सकेगी। यह प्रदेश का पहला सरकारी इंग्लिश मिडियम स्कूल होगा। जहां इस तरह की बेहतर सुविधाएं होगी।
मेयर देवेंद्र यादव की मंशा है कि इस स्कूल में सिर्फ कोर्स ओर पुस्तकों की पढ़ाई और शिक्षा के अलावा बच्चों को खेल की भी शिक्षा दी जाए। इसके लिए मेयर ने पहल पर सेक्टर 6 इंग्लिश मिडियम स्कूल में 13 लाख की लागत से वॉलीबॉल, बैडमिनटन कोर्ट और बॉस्केट बॉल मैदान बनाया जाएगा। जहां कोच बच्चों को इन विभिन्न खेलों की भी शिक्षा देंगे। ताकि बच्चे पढ़ाई के साथ ही खेल की शिक्षा लेकर खेल में भी अपना भविष्य बना सकें।
स्कूल परिसर का पूरा बाउड्रीवाल कराया जाएगा। निकासी के लिए नाली, पुलिया बनाई जाएगी। स्कूल का प्रवेश गेट बनेगा। स्कूल मैदान में पेवर ब्लॉक लगाया जाएगा। इसके अलावा पार्किंग स्टैंड बनाया जाएगा। जहां बच्चे और शिक्षक अपने वाहन रख सकेंगे। इसके अलावा स्कूल में साढ़े 3 लाख की लागत से स्कूल की स्वयं की गार्डन भी होगी। इसके अलावा लाखों रुपए से पूरे स्कूल भवन को पेंटिंग की जाएगी और रेनोवेट किया जाएगा!
स्कूल के सभी कक्षा में हाई क्वालिटि के ग्रीन बोर्ड लगाए जाएंगे। साथ ही स्कूल की दीवारों पर प्रेरणादायी पेंटिंग की जाएगी और श्लोगन भी लिखा जाएगा। कम्प्यूटर टेबल, 1 लाख की लागत से प्रोजेक्टर सिस्टम, डेढ़ लाख की लागत से साउड सिस्टम आदि सुविधाएं भी होगी। स्कूल की सुविधा बढ़ाने के लिए पेड़ लगाए जाएंगे। स्कूल में 1 लाख 76 हजार की लागत से इलेक्ट्रीक वर्क कराया जाएगा। स्कूल के सभी क्लासरूम व बाथरूम में टाइल्स लगाया जाएगा। इस तरह से अनेकों काम इंग्लिश मीडियम स्कूल में किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *