स्पर्श में अब होगा राशन कार्ड से कैशलेस इलाज, ईएसआई व आयुष्मान सेवा प्रारंभ

ESI & Ayushman Yojana at Sparsh Multispeciality Hospitalभिलाई। स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल में आयुष्मान एवं ईएसआई के तहत कैशलेस ट्रीटमेन्ट की सुविधा प्रारंभ हो गई है। सुविधा का लाभ लेने के लिए लोगों को केवल अपना राशन कार्ड अथवा आयुष्मान भारत कार्ड लेकर अस्पताल पहुंचना होगा। बीपीएल राशन कार्डों पर जहां 5 लाख रुपए तक का इलाज कैशलेस होगा वहीं एपीएल राशन कार्ड पर 50 हजार रुपए तक का इलाज मुफ्त में होगा। ईएसआई बीमा धारकों के लिए कोई अधिकतम सीमा नहीं है।अस्पताल के प्रबंध निदेशक डॉ दीपक वर्मा ने बताया कि स्पर्श का उद्देश्य हमेशा आम आदमी को उच्च स्तरीय चिकित्सा सेवा, वाजिब दरों पर उपलब्ध कराने की रही है। आयुष्मान भारत एवं ईएसआई सुविधा की स्वीकृति मिल जाने पर हम अपने शहर के लोगों की बेहतर सेवा कर पाएंगे।
स्पर्श मल्टीस्पेशालिटी हॉस्पिटल के चिकित्सा निदेशक डॉ एपी सावंत ने बताया कि सभी लोगों को स्वास्थ्य सुविधाओं से जोड़ने की यह केन्द्र एवं राज्य सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है। अब तक उपलब्ध सभी स्वास्थ्य योजनाओं का एकीकरण कर दिया गया है। आयुष्मान भारत (पीएम जय) योजना के तहत प्रति बीपीएल परिवार प्रतिवर्ष पांच लाख रुपए तक की चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराई जाती है। राज्य शासन ने खूबचंद बघेल स्वास्थ्य सहायता योजना प्रारंभ की है जिसमें एपीएल परिवारों को भी 50 हजार रुपए प्रतिवर्ष तक का चिकित्सकीय सहयोग प्रदान किया जाता है। ईएसआई कार्डधारकों के लिए खर्च की कोई सीमा निर्धारित नहीं है। ईएसआई कार्डधारकों के लिए चिकित्सा सेवा पूरी तरह से कैशलेस होगी। विशेष परिस्थितियों में इलाज का खर्च बढ़ने पर मुख्यमंत्री विशेष स्वास्थ्य योजना के तहत भी मरीज को लाभांवित किया जा सकेगा जिसकी पूर्व स्वीकृति मुख्यमंत्री कार्यालय से प्राप्त करनी होगी।
योजना का लाभ लेने मरीज को केवल अपना राशन कार्ड लेकर अस्पताल आना होगा। यहां बैठा आयुष्मान मित्र उनका योजनांतर्गत पंजीयन कर लाभ प्राप्त करने में सहयोग करेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *