साइंस कालेज में करियर काउंसलिंग – अवसर का सम्मान करें विद्यार्थी

Students must participate in placement campsदुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय में महाविद्यालय के प्लेसमेंट सेल एवं आईक्यूएसी के संयुक्त तत्वावधान में ऑनलाईन करियर काउंसलिंग सत्र का आयोजन किया गया, जिसमें विद्यार्थियों को उनके व्यक्तित्व विकास एवं कौशल विकास करने तथा इसमें आने वाली परेशानियों पर विस्तृत जानकारी दी गई। आईक्यूएसी की कोऑर्डिनेटर डॉ जगजीत कौर सलूजा ने विद्यार्थियों को संबोधित करते हुए बताया कि किसी भी कंपनी के प्लेसमेंट गतिविधियों में महाविद्यालय के विद्यार्थी भाग लेने से हिचकते हैं, उन्हें ऐसा नहीं करना चाहिए। किसी भी कंपनी के प्लेसमेंट कार्यक्रम में अधिक से अधिक विद्यार्थियों को भाग लेना चाहिए। डॉ सलूजा ने कहा कि इसके लिए महाविद्यालय विद्यार्थियों के व्यक्तित्व एवं कौशल विकास हेतु निःशुल्क प्रशिक्षण की व्यवस्था कर रहा है, जो भविष्य में विद्यार्थियों के लिए अत्यंत लाभदायक होगा। सर्वप्रथम प्लेसमेंट सेल के डॉ सतीष सेन ने विद्यार्थियों को संबोधित किया।
महाविद्यालय के प्राचार्य ने विद्यार्थियों से अनुरोध किया कि इस निःशुल्क प्रशिक्षण कार्यक्रम में अधिक से अधिक संख्या में भाग लें, जिससे किसी भी कंपनी में चयन के दौरान उन्हें किसी प्रकार की परेशानी ना हो। उन्होंने छात्रों से कहा कि यह प्रशिक्षण निश्चित रूप से उनका आत्मविश्वास बढ़ायेगा, यदि इसके पश्चात् भी किसी विद्यार्थी का चयन नहीं हो पाता है, तो उसे स्वमूल्यांकन का अवसर मिलेगा तथा उनकी सभी समस्याओं का समाधान हेतु प्लेसमेंट के सदस्य हमेशा उपस्थित रहेंगे, किंतु इसके लिए सर्वप्रथम विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम में अधिक से अधिक अपनी भागीदारी सुनिश्चित करना होगा।
प्लेसमेंट सेल की अध्यक्ष डॉ पद्मावती ने बताया कि विप्रो कंपनी के प्लेसमेंट विजिट में महाविद्यालय से 15 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया जबकि केवल एक विद्यार्थी साक्षात्कार में उपस्थित हुआ। यह अत्यंत चिंतनीय है। उन्होंने साक्षात्कार के दौरान भाषा के उपयोग, शारीरिक हाव-भाव एवं सेल्फ प्रेजेंटेशन के महत्व पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी। कार्यक्रम के अंत डॉ अलका मिश्रा ने धन्यवाद ज्ञापन किया।
इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के डॉ जगजीत कौर सलूजा, डॉ पद्मावती, डॉ सतीष सेन, डॉ संजू सिन्हा, डॉ अलका मिश्रा एवं डॉ अभिषेक मिश्रा उपस्थित थे। कार्यक्रम में महाविद्यालय के विभिन्न कक्षाओं के 400 से अधिक छात्र-छात्राओं ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *