“इंटरनेट ऑफ थिंग्स” पर ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम का आयोजन

Certificate program on Internet of Things at SSMVभिलाई। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के कम्प्युटर विभाग द्वारा “इंटरनेट ऑफ थिंग्स” विषय पर 15 दिवसीय ऑनलाइन सर्टिफिकेट प्रोग्राम का आयोजन 8 फरवरी 2021 को प्रारंभ किया गया। इस कार्यक्रम में महाविद्यालय के बीसीए, एमएससी कम्प्यूटर सांइस एव बीएससी के 167 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस कार्यक्रम में विभिन्न आईओटी विषय विशेषज्ञो द्वारा प्रशिक्षण प्रदान किया गया। डॉ ज्योति पिल्लई (बी.आई.टी दुर्ग) द्वारा आईओटी एवं बिग डेटा के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। रोहित त्रिवेदी द्वारा आई.ओ.टी के कांसेप्ट, एप्लीकेशन एवं थिंग्स प्लेटफार्म के बारे में जानकारी दी गई। डॉ सिद्धार्थ चौबे ने आईओटी क्षेत्र में होने वाले अनुसंधान के बारे में जानकारी दी। डॉ देवेन्द्र चापेकर जी ने आईओटी में प्रोटोकॉल के बारे में बताया। आकाश सिंह आर्डेन्ट ऐकेडमी द्वारा भी आईओटी विषय पर प्रशिक्षण दिया गया।
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ जे. दुर्गा प्रसाद राव द्वारा आईओटी स्टैण्ड्स के बारे में बताया। कम्प्यूटर विभाग के विभागाध्यक्ष ठाकुर देवराज सिंह ने एम2एम के बारे में जानकारी दी। अर्पित अग्रवाल ने आईओटी रिलिवेशन के बारे में बताया तथा कम्प्युटर में ईमेज की भूमिका पर प्रकाश डाला। इस सर्टिफिकेट कार्यक्रम के द्वारा विद्यार्थियों से आई.ओ.टी विषय पर पोस्टर भी बनवाया गया साथ ही आई.ओ.टी विषय पर ऑनलाईन टेस्ट लिया गया। कार्यक्रम का समापन 25 फरवरी को ऑनलाईन सर्टिफिकेट प्रदान करके किया गया। इस समापन समारोह में कि अतिथि डॉ ज्योति पिल्लई (बी.आई.टी, दुर्ग) एवं कैड एकेडमी के ट्रेनर रोहित त्रिवेदी उपस्थित थे।
महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्या डॉ रक्षा सिंह ने इस कार्यक्रम की सफलता पर हर्ष जताया और कहा कि इंटरनेट ऑफ थिंग्स जैसे विषय वर्तमान समय की जरूरत है। महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ जे. दुर्गा प्रसाद राव कहा कि आज के युग में आई.ओ.टी काफी महत्वपूर्ण है आपने इस क्षेत्र के विभिन्न बिन्दुओं प्रकाश डाला। कम्प्यूटर विभाग के विभागाध्यक्ष ठाकुर देवराज सिंह ने 15 दिवसीय ऑनलाईन सर्टिफिकेट कार्यक्रम के उद्देश्य से सभी को अवगत कराया।
कार्यक्रम में उन्नत विद्यार्थियों अमरून निशा, आर. सौजन्या, अमित ठाकुर, श्रेया डिक्सेना, तिरेन्द्र साहू की विशेष भूमिका रही उन्होंने इस कार्यक्रम समन्वय में विशेष योगदान दिया। कार्यक्रम में प्रशिक्षण प्राप्त विद्यार्थियों में से ऐश्वर्या टेम्भेकर-एम.एस.सी. तृतीय सेमेस्टर एवं आर.सौजन्या-बी.सी.ए. अंतिम वर्ष ने अपने अनुभव साझा किये और कहा कि यह कार्यक्रम सभी विद्यार्थियों के लिए लाभप्रद रहा। अंत में कार्यक्रम के विशेष अतिथियों एवं सभी पोस्टर प्रजेन्टेशन एवं उन्नत विद्यार्थियों को प्रमाण-पत्र देकर सम्मानित किया गया।
संचालन कम्प्यूटर विभाग की सहायक प्राध्यापक आरती सिंह एवं धन्यवाद ज्ञापन मेघा देवरे ने किया। इस कार्यक्रम में विभाग की प्राध्यापक कविता कुशवाहा, पुनम यादव, जयश्री साहू, एवं महाविद्यालय के सभी प्राध्यापकगण व विद्यार्थीगण उपस्थित थें। कार्यक्रम का संचालन कोविड-19 के तहत शासन द्वारा जारी दिशा-निर्देशों को ध्यान में रखकर किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *