एमजे कालेज में “क्राफ्ट एंड क्रिएशन्स” पर राष्ट्रीय कार्यशाला का आयोजन

National Workshop on Craft-n-Creation at MJ College भिलाई। एमजे कालेज भिलाई एवं एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कालेज प्रयागराज के संयुक्त तत्वावधान में दो दिवसीय राष्ट्रीय कार्यशाला आज प्रारंभ हो गया। महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर ने स्वागत भाषण में कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि माता गंगा छत्तीसगढ़ की अरपा से मिलने आ रही है। खन्ना गर्ल्स कालेज की डॉ मंजरी शुक्ला ने कहा कि यह विद्यार्थियों के लिए एक अच्छा अवसर है जब वे किसी दूसरे राज्य के प्राध्यापकों से भी ज्ञान प्राप्त कर सकेंगे। “क्राफ्ट एंड क्रिएशन्स” पर इस कार्यशाला का आयोजन एमजे कालेज के शिक्षा विभाग द्वारा किया गया।National Workshop at MJ Collegeएमजे कालेज के शिक्षा विभाग की सहायक प्राध्यापक संदीप्ती झा ने इस अवसर पर दीवारों पर पैटर्न बनाना तथा क्ले मॉडल्स बनाने का प्रायोगिक प्रशिक्षण प्रदान किया। उन्होंने कहा कि रंगों का हमारे जीवन में बहुत महत्व है तथा सही रंगों का चयन कर हम अपने जीवन में उत्साह का संचार कर सकते हैं। उन्होंने चटक रंगों का प्रयोग करने की विधि बताते हुए उसके लिए कमरे की किसी एक दीवार का चयन करने की बात कही। दीवारों को टेक्सचर देने की विभिन्न विधियों एवं दीवार को तैयार करने की उन्होंने प्रायोगिक जानकारी दी।
कार्यशाला के दूसरे सत्र में उन्होंने माटी शिल्प का प्रशिक्षण दिया। उन्होंने क्ले का उपयोग करते हुए एक हाथी का निर्माण चरणबद्ध तरीके से किया। कार्यशाला मंगलवार को भी जारी रहेगी जिसमें टेक्चर एवं हाथी को फिनिशिंग देने की कला सिखाई जाएगी।
उल्लेखनीय है कि एसएस खन्ना गर्ल्स कालेज के साथ एमजे कालेज ने शिक्षा के क्षेत्र में आदान प्रदान का एमओयू किया है। इस तरह के कार्यक्रम आगे भी आयोजित किये जाते रहेंगे। ऑनलाइन कार्यशाला में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे, शिक्षा विभाग की प्रभारी डॉ श्वेता भाटिया, आईक्यूएसी प्रभारी अर्चना त्रिपाठी सहित महाविद्यालय का स्टाफ बड़ी संख्या में शामिल हुआ। कार्यशाला में 200 से भी अधिक लोगों ने अपनी भागीदारी दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *