संतोष रूंगटा समूह के स्टूडेन्ट्स सीख रहे अंग्रेजी और पब्लिक स्पीकिंग

Santosh Rungta stdents join Toastmasters Club for soft skills developmentभिलाई। संतोष रूंगटा समूह द्वारा संचालित इंजीनियरिंग महाविद्यालयों के छात्रों में सॉफ्ट स्किल्स का विकास कर उनके व्यक्तित्व को निखारने विशेष प्रयास किये जा रहे हैं। संस्था का अंतरराष्ट्रीय संस्था टोस्ट मास्टर्स के साथ अनुबंध है। टोस्टमास्टर क्लब के तहत प्रतिदिन ग्लोब लैंग्वेज इंग्लिश की कक्षाएं संचालित की जाती हैं। स्टूडेन्ट्स को इसके साथ ही पब्लिक स्पीकिंग और लीडरशिप स्किल्स की भी ट्रेनिंग दी जाती है। टोस्टमास्टर क्लब ऐसी संस्था है, जिसके माध्यम से इंग्लिश पब्लिक स्पीकिंग और लीडरशिप क्वालिटी को बढ़ावा देकर सम्पूर्ण व्यक्तित्व का निर्माण किया जाता है। टोस्टमास्टर क्लब दुनिया के नामी कॉलेजों में संचालित होता है। प्रदेश में टोस्टमास्टर क्लब आईआईएम रायपुर के अलावा भिलाई के संतोष रूंगटा इंजीनियरिंग कॉलेज में गठित है।
टीसीएस नागपुर, आईबीएम हैदराबाद और माइक्रोसॉफ्ट हैदराबाद के एक्सपर्ट टोस्टमास्टर रूंगटा आर-1 के स्टूडेंट्स को मेंटॉर करते हैं। स्टूडेंट्स को इसका सबसे ज्यादा लाभ कैंपस प्लेसमेंट में मिलेगा। कंपनियों के एचआर टोस्टमास्टर स्टूडेंट्स को विशेष तरजीह देते हें। क्योंकि पब्लिक स्पीकिंग, कम्युनिकेशन स्किल, क्लाइंड हैंडलिंग जैसे कई स्किल उनमें डवलप हो जाते हैं।
संस्थान के डायरेक्टर एफएंडए सोनल रूंगटा ने बताया कि प्रदेश के स्टूडेंट्स पढ़ाई में तो बेहतर है, लेकिन दिक्कत कम्युनिकेशन स्किल की है। स्टूडेंट्स फर्राटेदार अंग्रेजी नहीं बोल पाने की वजह से भी कई बार कैंपस सलेक्शन में पीछे रह जाते हैं, वे अपनी बातों को एचआर के सामने ठीक तरह से एक्सप्रेस नहीं कर पाते। टोस्टमास्टर क्लब के जरिए अब उनका ओवरऑल ग्रूमिंग सेशन होगा। एक्टिविटी के तहत वे थीम बेस्ड स्पीच तैयार करेंगे। इंटरनेशनल एक्सपट्र्स के सामने स्पीच को प्रजेंट करने से उनका पब्लिक स्पीकिंग फीयर कम होगा। इंटरनेशनल मैंटोर उन्हें आइडिया जनरेट करना सिखाएंगे। लीडरशिप क्वालिटी बढ़ेगी। टेबल टॉपिक्स राउंड में स्टूडेंट्स को अपनी बात रखने का मौका मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *