स्वामी श्री स्वरुपानंद सरस्वती महाविद्यालय में ऑनलाईन पालक शिक्षक मीटिंग का आयोजन

PTA meeting at SSSSMVभिलाई। स्वामी श्री स्वरूपांनद सरस्वती महाविद्यालय में पालक संघ की ऑनलाईन मिंटिंग आयोजित की गई। जिसमें पालकों ने शिक्षकों को विद्यार्थियों की समस्याओं एवं उपलब्धियों से अवगत कराया वहीं शिक्षकों ने पालकों को विद्यार्थियों की प्रगति ऑनलाईन क्लास व इकाई परीक्षा की जानकारी दी। कार्यक्रम का एजेण्डा बताते हुये पालक संघ प्रभारी डॉ रजनी मुदलियार ने ऑनलाईन क्लास में विद्यार्थियों की उपस्थिति तथा विद्यार्थी क्लास ज्वाईन करने के बाद कितने संक्रिय रहते है इसकी जानकारी दी एवं ऑनलाईन क्लास में कितना फायदा हुआ संबंधी जानकारी मिल पा रही है कि नहीं व ऑनलाईन में विद्यार्थियों के व्यवहार से संबंधित आने वाली कठिनाइयों की जानकारी के लिये पालक समिति की बैठक आयोजित की गई जिससे शिक्षकों व पालकों के बीच बेहतर संवाद स्थापित हो सके।पालकों ने अपने बच्चों के अध्ययन में होने वाली कठिनाईयों से शिक्षकों को अवगत कराया। जैसे- नेट कनेक्शन ना होना या घर में काम होने पर बच्चे क्लास ज्वाईन नहीं कर पाते है। पालकों ने महाविद्यालय में चल रहे ऑनलाइन क्लास की सराहना की व बताया शिक्षक विद्यार्थियों को ई नोटस उपलब्ध करा रहे है व पी.पी.टी., वीडियो के माध्यम से पढ़ाते है जो बहुत सराहनीय है। शिक्षकों ने पालको से निवेदन किया कि कक्षा के समय अनिवार्य कार्य ना होने पर बच्चों को ऑनलाईन क्लास अटेन्ड करने हेतु प्रेरित करें। शिक्षकों ने यह भी बताया कि कक्षा के बाद विद्यार्थी संबंधित विशय के शिक्षक से मैसेज या वीडियो कॉल के द्वारा भी शंका समाधान कर सकते हैं।
डॉ एस. रजनी मुदलियार, पालक संघ प्रभारी ने पालको को आंतरिक परीक्षा आयोजन की जानकारी दी एवं बताया कि इस परीक्षा में समीपवर्ती क्षेत्र के विद्यार्थी परीक्षा समाप्त होने के दूसरे दिन एक लिफाफे में समस्त उत्तर पुस्तिका को रखकर महाविद्यालय में जमा करेंगे और दूरस्थ क्षेत्र के विद्यार्थी डाक के माध्यम से उत्तर पुस्तिका भेजेंगे। महाविद्यालय परिसर में कोविड-19 को ध्यान में रखते हुये सभी विद्यार्थियों को कक्षावार एवं क्रमानुसार अलग-अलग समयानुसार उत्तर पुस्तिका जमा करने हेतु निर्देशित किया गया।
प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला ने बताया कि नियमित कक्षाओं के अतिरिक्त विद्यार्थियों के सर्वांगीण विकास हेतु ऑनलाइन पोस्टर, स्लोगन, निबंध, कविता, वाद-विवाद, भाशण आदि प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है। जिससे विद्यार्थी घर में रहकर भी अपने रचनात्मक क्षमता का विकास कर सके। प्राचार्य ने बताया महाविद्यालय में आंतरिक मूल्यांकन परीक्षा का आयोजन किया जा रहा है एवं पालकों से आग्रह किया विद्यार्थियों के विशय की अच्छे से तैयारी कर परीक्षा देने के लिये प्रेरित करें।
इस अवसर पर सर्वसम्मति से पालक संघ का गठन किया गया। नवगठित पालक संघ के पदाधिकारी के नाम इस प्रकार है- अध्यक्ष प्रकाश श्रीवास्तव, उपाध्यक्ष हेमलाल सेन, सचिव सुरेश प्रसाद पटेल, सदस्य श्रीमती गुप्ता, राज किशोर प्रसाद।
ऑनलाईन पालक संघ की मीटिंग में सभी कक्षाओं के विद्यार्थियों के पालक एवं महाविद्यालय के समस्त प्राध्यापक/प्राध्यापिकायें शामिल हुये। कार्यक्रम को सफल बनाने में डॉ शिवानी शर्मा, डॉ अजीता सजीत, स.प्रा. कृष्ण कांत दूबे, डॉ शमा ए बेग, स.प्रा. पूजा सोढ़ा, स.प्रा. जानकी जंघेल ने विशेष सहयोग दिया। कार्यक्रम में मंच संचालन डॉ एस. रजनी मुदलियार व धन्यवाद ज्ञापन स.प्रा. आरती गुप्ता ने दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *