भूपेश सरकार के बजट में शिक्षा व स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता– देवेन्द्र

Health and education get top priority in Bhupesh Govt. Budgetभिलाई। भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने राज्य सरकार के बजट को ऐतिहासिक बताते हुए कहा कि मुख्यमंत्री ने साबित कर दिया है कि वे बेहतरीन वित्त मंत्री भी हैं। कोरोना काल के बावजूद उन्होंने शिक्षा और स्वास्थ्य को सर्वोच्च प्राथमिकता देने के साथ ही उद्योगों के विकास, नए रोजगार के सृजन की व्यवस्था की है। उन्होंने कहा कि बजट में महिलाओं के उत्थान के लिए अनेक प्रावधान किये गये हैं। देवेन्द्र यादव ने कहा कि बजट में रिसाली में 30 बिस्तर का सरकारी अस्पताल खोला जाएगा। भिलाई, रिसाली, दुर्ग और चरोदा निगम में शहरी स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट प्रारंभ किये जाएंगे। इसके अलावा चन्दूलाल चन्द्राकर मेडिकल कालेज को शासकीय बनाया जा रहा है।
रिसाली में नवीन महाविद्यालय की स्थापना होगी। इसके अलावा 7 नवीन महाविद्यालय तथा 3 कन्या महाविद्यालय की स्थापना की जाएगी। स्वच्छता दीदियों के मानदेय को 5,000 से बढ़ाकर 6,000 किया जायेगा। मौजूदा औद्योगिक क्षेत्रों के विकास के साथ ही नए औद्योगिक क्षेत्रों की स्थापना का प्रावधान बजट में किया गया है।
छत्तीसगढ़ में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए श्री राम वनगमन पर्यटन परिसर को विकसित किया जा रहा है। इसके लिए 30 करोड़ का प्रावधान किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *