21 हजार से अधिक लोग उठा चुके मोबाइल मेडिकल यूनिट का लाभ

Mukhyamantri Slum Swasthya Yojanaभिलाई। मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत अब तक 21 हजार 450 लोग अपने स्वास्थ्य की जांच करवाकर मुख्य दवाइयां प्राप्त कर चुके हैं। जो आयुक्त अपने-अपने क्षेत्रों में प्रतिदिन इसका निरीक्षण कर रहे हैं तथा ज्यादा से ज्यादा लोगों तक इसके लाभ को पहुंचाने का प्रयास कर रहे हैं। आयुक्त स्वयं भी अपने बीपी और शुगर की जांच मोबाइल मेडिकल यूनिट में करवाकर लोगों को प्रेरित कर रहे हैं तथा अन्य लोगों को भी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक कर रहे हैं। शुक्रवार को मॉर्निंग विजिट में जोन आयुक्त प्रीति सिंह वार्ड 21 सुंदर नगर गुरुद्वारा के पास लगे हुए स्वास्थ्य शिविर में पहुंची। वहां उन्होंने मरीजों की संख्या, वार्ड क्षेत्र में व्यापक प्रचार-प्रसार, चिकित्सकों की उपस्थिति तथा दवाइयों का स्टाक की जानकारी ली। मजदूर पंजीयन कार्ड बनाने आए हुए आवेदन की स्थिति का जायजा लिया। उल्लेखनीय है कि मॉर्निंग विजिट में प्रतिदिन निगम के अधिकारी, कलेक्टर एवं प्रशासक डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे एवं निगम आयुक्त ऋतुराज रघुवंशी के निर्देश पर अपने-अपने क्षेत्रों का भ्रमण कर रहे हैं। इस दौरान नियमित रूप से मोबाइल मेडिकल यूनिट के स्वास्थ्य शिविर पहुंचकर निरीक्षण कर रहे हैं।
मुख्यमंत्री स्लम स्वास्थ्य योजना के तहत मोबाइल मेडिकल यूनिट के माध्यम से प्रतिदिन स्वास्थ्य शिविर का आयोजन निगम क्षेत्र में किया जा रहा है। इस शिविर में अब तक 21450 लोग अपना स्वास्थ्य परीक्षण एवं इलाज करा चुके हैं। जिसमें से 19927 मरीजों को नि:शुल्क दवाई का वितरण किया गया है तथा 5372 मरीजों ने शिविर में लैब टेस्ट करवाया है।
अब भिलाई निगम क्षेत्र में लगने वाले मोबाइल मेडिकल यूनिट के स्वास्थ्य शिविर में दवाइयों को पर्ची में दी जाएगी। जिसकी शुरुआत हो चुकी है। पर्ची के एक कॉलम में दवाइयों का नाम तथा दूसरे कॉलम में दवाइयां लेने का समय चिकित्सकों द्वारा लिखा जा रहा है। उल्लेखनीय है कि मरीजों को दवाइयों को ले जाने में भी परेशानियां होती थी तथा दवाइयों के सेवन के लिए पृथक से दिए गए पर्ची में इसके सेवन का उल्लेख किया जाता था। अब ऐसी पर्ची तैयार की गई है, जिसमें दवाइयों को आसानी से रखा जा सकता है और इसी पर्ची में दवाइयों के नाम और सेवन का भी उल्लेख रहेगा। इससे मरीजों को दवाई का सेवन करने एवं दवाइयों को ले जाने में आसानी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *