SSSSMV Student selected for PMKVY training

पीएम-केवीवाय में स्वरूपानंद महाविद्यालय की आकांक्षा का चयन

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद सरस्वती महाविद्यालय के माइक्रोबायोलॉजी विभाग की स्नातकोत्तर उत्तीर्ण छात्रा आकांक्षा साहू का चयन प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत 3 माह के प्रशिक्षण हेतु हुआ है। वे केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित पीएमकेवीवाय, फार्मा पाठशाला हैदराबाद में प्रशिक्षण प्राप्त करेंगी। इस योजना के तहत पूरे देश से प्राप्त 350 आवेदनों में से केवल 30 विद्यार्थियों का चयन किया जाता है। छत्तीसगढ़ से एकमात्र आकांक्षा साहू का चयन किया गया है।प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना ( पीएमकेवीवाई) केंद्र सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं में से एक है। पीएमकेवीवाई कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्रालय की ओर से चलाई जाती है। पीएमकेवीवाई का उद्देश्य देश के युवाओं को उद्योगों से जुड़ी ट्रेनिंग देना है जिससे उन्हें रोजगार पाने में मदद मिल सके। पीएमकेवीवाई में योजनाओं को ट्रेनिंग देने की फीस का सरकार खुद भुगतान करती है इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के सभी युवाओं के टैलेंट को पहचान कर उन्हें इस लायक बनाना कि वह अपने लिए रोजगार हासिल कर सके।
कुमारी आकांक्षा साहू का चयन सीआईएसआर आईएमटेक लैब – चंडीगढ़ में प्रोजेक्ट हेतु भी हुआ और वहां से उन्होंने “एक्सप्रेशन, प्यूरिफिकेशन प्रोटीन (ई. कोलई)” में अपना कार्य संपन्न किया। उन्होंने डॉ. बरनाली चौधरी के सुपरविजन में अपना प्रोजेक्ट संपूर्ण किया।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला एवं के सीओओ डॉ. दीपक शर्मा ने उनकी उपलब्धि को महाविद्यालय के लिए गर्व का विषय बताते हुए उज्जवल भविष्य की कामना की। डा. शमा ए. बेग विभागाध्यक्ष माइक्रोबायोलॉजी उन्होंने इस उपलब्धि के लिए बधाई देते हुए इस अवसर से लाभान्वित होने प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *