Make small investments with your pocket money

पॉकेट मनी से करें स्मॉल इन्वेस्टमेंट्स : डॉ श्रीमाल

एमजे कॉलेज के वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग में वेबीनार

भिलाई। पॉकेट मनी का यदि सदुपयोग किया जाए तो यह आपके करियर को स्टेबिलिटी दे सकता है। यह रकम कितनी भी छोटी क्यों न हो, यदि समझदारी से प्लान किया जाए तो यह आपको अच्छा रिटर्न दे सकता है। उक्त बातें सेबी, एनएसई एवं आईसीएआई के इन्वेस्टमेंट सर्टिफाइड ट्रेनर डॉ कपिल श्रीमाल ने कही। डॉ श्रीमाल एमजे कालेज के वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग द्वारा पॉकेट मनी मैनेजमेन्ट पर आयोजित वेबीनार को संबोधित कर रहे थे। डॉ श्रीमाल सिम्बायसिस यूनिवर्सिटी ऑफ एप्लाइड साइंसेस से संबद्ध हैं। उन्होंने कहा कि म्यूचुअल फंड, रिकरिंग डिपॉजिट, सोवेरन गोल्ड बॉण्ड, एसआईपी आपको अच्छे ऑप्शन्स देते हैं जिससे एक तरफ जहां बचत को प्रोत्साहन मिलता है वहीं आपको रिटर्न्स भी मिलते हैं। आप इससे इतर क्षेत्रों में भी निवेश कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि प्रत्येक निवेश जोखिम लेकर आता है। जोखिम जितना बड़ा होगा, लाभ भी उतना ही अधिक होगा। यदि आप सेफ साइड में रहकर निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए भी अनेक विकल्प मौजूद हैं।
महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर के निर्देश पर आयोजित इस वेबीनार को संबोधित करते हुए प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने कहा कि रकम का उचित और विवेकपूर्ण प्रबंधन आगे बढ़ने के लिए बेहद जरूरी है। न्यूनतम तरलता को बनाए रखते हुए किया गया निवेश आपको तनावमुक्त रखता है। विद्यार्थी जीवन इसे शुरू करने का सबसे अच्छा समय है जब जोखिम लेने का साहस चरम पर होता है।
वेबीनार में वाणिज्य एवं प्रबंधन विभाग के अध्यक्ष विकास सेजपाल, दीप्ति मिश्रा, काजोल दत्ता, दीपक रंजन दास सहित 62 विद्यार्थियों ने शिरकत की। उन्होंने वेबीनार को बेहद उपयोगी बताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *