Final year exams of Hemchand Yadav University

प्रश्नपत्र ऑनलाइन, उत्तर पुस्तिका घर की, कालेज में होगा जमा

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने उच्च शिक्षा विभाग छत्तीसगढ़ शासन के निर्देशानुसार समस्त सेमेस्टर कक्षाओं की परीक्षा का आयोजन 5 मई से आनलाइन करने का निर्णय लिया है। विद्यार्थी प्रश्नपत्र डाउनलोड कर घर के कागज पर जवाब लिखेंगे और अपने अपने कालेज में जमा कराएंगे। यह निर्णय कुलपति डॉ अरूणा पल्टा द्वारा दुर्ग विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के अंदर आने वाले सभी 138 महाविद्यालयों के प्राचार्यों की बैठक में लिया गया। डॉ पल्टा ने बताया कि विश्वविद्यालय अपनी अधिकृत वेबसाईट पर 5 मई 2021 से सेमेस्टर परीक्षाओं के प्रश्न पत्र अपलोड करेगा। बी.एड., एल.एल.बी, बी.पी.एड., बी.बी.ए., एम.ए. एम.एस.सी., एम.कॉम. एम.पी.एड., योगा, एम.एच.एस.सी., आदि पाठ्यक्रमों के प्रश्न पत्र पृथ्क पृथ्क तिथियों पर वेबसाईट पर अपलोड किये जायेंगे।
विद्यार्थी को प्रश्न पत्र डाउनलोड कर घर पर उसे अपने स्वंय की उत्तर पुस्तिका में हल करना होगा। तथा प्रत्येक उत्तर पुस्तिका के साथ दुर्ग विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित् कव्हर पेज लगाना अनिवार्य होगा। विद्यार्थी को परीक्षा समाप्ति के पश्चात् अपने अध्ययनरत् महाविद्यालय में एक साथ समस्त उत्तरपुस्तिकाओं को जमा करने हेतु 3 दिवस का समय प्रदान किया जावेगा। उत्तरपुस्तिका जमा करने संबंधी सूचना समाचार पत्रों के माध्यम से प्रेषित कया जायेगा।
डॉ पल्टा ने प्राचार्यों को निर्देशित किया कि जिन विद्यार्थियों क प्रायोगिक परीक्षा नही हो पाई है उनकी प्रायोगिक परीक्षा ऑनलाईन पद्धति से शीघ्र आयोजित करें। कुलपति ने कहा कि समस्त प्राचार्य परीक्षा फार्म को ऑनलाईन रूप से सत्यापन करा कर शीघ्र विश्वविद्यालय को दें।
कुलपति डॉ पल्टा ने जानकारी दी कि विश्वविद्यालय उत्तर पुस्तिकाओं के मूल्यांकन कर्ताओं को नकद भुगतान करेगा। सेमेस्टर परीक्षाओं की उत्तर पुस्तिकाएं जमा हो जाने के तत्काल बाद वार्षिक परीक्षाओं का ऑनलाईन आयोजन किया जाएगा।
गर्ल्स कॉलेज दुर्ग के प्राचार्य डॉ सुशील चंद्र तिवारी, शंकराचार्य कॉलेज की प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह, स्वरूपानंद कॉलेज की प्राचार्य डॉ हंसा शुक्ला, कुइकुदूर कॉलेज के प्राचार्य डॉ ए.सी. वर्मा, पांडातराई के प्राचार्य डॉ अविनाश लाल, गुंडरदेही कॉलेज की प्राचार्य डॉ श्रद्धा चंन्द्राकर, खैरागढ़ के प्राचार्य डॉ केशरवानी आदि ने प्रश्न पूछकर अपनी जिज्ञासा का समाधान किया। बैठक का संचालन करते हुए डॉ प्रशांत श्रीवास्तव, अधिष्ठाता छात्र कल्याण ने कोरोना से दिवंगत प्राध्यापक डॉ तीर्थेश्वर सिंह, डॉ अल्का आर देव, वित्त अधिकारी ज्योत्सना शर्मा आदि को सभी की ओर से श्रृंद्धाजली अर्पित करते हुए एक मिनट का मौन रखा। धन्यवाद ज्ञापन कुलसचिव डॉ सी.एल. देवांगन ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *