• Thu. Apr 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

देवसंस्कृति महाविद्यालय में कोरोनाकाल में मानसिक स्वास्थ्य पर वेबीनार

May 13, 2021
Webinar on Mental and Physical health organized by DSCET

खपरी (दुर्ग)। देव संस्कृति कॉलेज ऑफ एजुकेशन एण्ड टेक्नोलॉजी में कोरोनाकाल बनाम शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य पर वेबीनार का आयोजन किया गया। अय्यर हेल्थकेयर भिलाई की डायरेक्टर डॉ सुजाता जयराम अय्यर कार्यक्रम की मुख्य वक्ता थीं। मुख्य अतिथि के रूप में वेदमाता गायत्री शिक्षण समिति के अध्यक्ष वासुदेव प्रसाद शर्मा उपस्थित थे।डॉ सुजाता जयराम ने कहा कि वैक्सीन लगाने से शरीर की प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है तथा शरीर में एन्टीजन एवं एन्टीबॉडी का निर्माण होता है। इससे फेफड़े को आक्सीजन आराम से मिलती है। इस तरह संक्रमण का आर्गन पर इफेक्ट कम होता है। इसे हम प्राणायाम, अनुलोम-विलोम योग से दूर कर सकते हैं। शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य को ठीक रखने के लिए आध्यात्मिक एवं भौतिक दृष्टिकोण आवश्यक है। अंत में विद्यार्थियों द्वारा पूछे गये कोरोना भ्रांति सबधी सवालों का भी उन्होंने उत्तर दिया। प्रश्न पूछने वालों में चंद्रप्रकाश, रानी तिवारी, राहुल सिंह, फातिमा बेगम, योगिता देवांगन, सेनाजी, साकेत देशमुख, ओमकारेश्वरी साहू, संतोषी चौरसिया, रेणुका साहू, अमित एवं ज्योति शर्मा शामिल थे।
वेबीनार अध्यक्ष के आशीर्वचन से प्रारंभ हुआ। महाविद्यालय की निदेशक ज्योति शर्मा ने महाविद्यालय के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि महाविद्यालय का उद्देश्य विद्यार्थियों में नई सोच को जागृत करना है। शिक्षा के क्षेत्र में मानव से महामानव एवं श्रेष्ठतम नागरिक बनाने के लिए महाविद्यालय कृतसंकल्प हैं।
अपने अध्यक्षीय उद्बोधन में प्राचार्य डॉ कुबेर सिंह गुरुपंच ने कहा कि शुद्ध भावना, सकारात्मक सोच, प्राणायाम एवं प्रार्थना से हम अपनी ऊर्जा को बढ़ाकर कोरोना के हमले का मुकाबला कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि वक्त से हारा या जीता नहीं जाता बल्कि केवल सीखा जाता है। आभार प्रदर्शन नैक समन्वयक ज्योति पुरोहित ने किया। कार्यक्रम को सफल बनाने में तकनीकी प्रमुख जयहिंद कछौरिया, गणेश साहू, योगेश साहू, धनेश कुमार एवं समस्त शैक्षणिक एवं अशैक्षणिक स्टाफ का सहयोग प्राप्त हुआ।

Leave a Reply