• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

सुन्दर लाल शर्मा ओपन यूनिवर्सिटी की सत्रांत परीक्षाएं 15 जून से

May 29, 2021
Sunderlal Sharma University Exams from 15th June

भिलाई। पं. सुन्दर लाल शर्मा (मुक्त) विश्वविद्यालय छ.ग. बिलासपुर द्वारा 15 जून से विभिन्न पाठ्सक्रमों की सत्रांत परिक्षाएँ आनलाइन ली जावेंगी। दुर्ग संभाग में 28 महाविद्यालयों को परीक्षा केन्द्र मान्य करते हुए विश्वविद्यालय द्वारा आयोजित इस परीक्षा में संभाग के साढे पाँच हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षार्थी अपना प्रवेश पत्र विश्वविद्यालय की वेबसाईट से प्राप्त कर सकते हैं Iस्नातकोत्तर (अंतिम वर्ष) की परिक्षाएँ 15 से 22 जून स्नातकोत्तर (पूर्व वर्ष) की परिक्षाएँ 18 से 25 जून डिप्लोमा पाठ्यक्रम 19 से 28 जून स्नातक (तृतीय वर्ष) 15 से 30 जून, बी.एड व डी.एल.एड (प्रथम वर्ष) 17 से 24 जून, स्नातक (द्वितीय वर्ष) 18 जून से 2 जुलाई तथा स्नातक (प्रथम वर्ष) 2 जून से 6 जुलाई तथा बी.लिब की परिक्षाएँ 19 से 28 जून तक ली जावेंगी।
परीक्षा केन्द्र के रूप में मान्यता प्राप्त महाविद्यालयों के प्राचार्यो की आनलाइन बैठक में विश्वविद्यालय के कुलपति डा. वंश गोपाल सिंह ने कोविड गाइडलाइन का पालन करते हुए परीक्षाओं का संचालन सावधानीपूर्वक करने का आग्रह किया। उन्होने उत्तरपुस्तिकाओं के वितरण, प्रश्पत्रों के संप्रेषण तथा उत्तरपुस्तिकाओं के संग्रहण के सम्बन्ध में विस्तृत दिशानिर्देश दिए। विश्वविद्यालय के की कुलसचिव सुश्री डा. इन्दु अनंत ने परिक्षार्थियों की सुरक्षा व सुविधा के लिए आवश्यक प्रबंध करने सम्बन्धी दिशा निर्देश दिए।
विश्वविद्यालय के क्षेत्रीय केन्द्र दुर्ग के क्षेत्रीय समन्वयक डा. डी. एन. शर्मा ने बतलाया कि कोरोना के कारण उपजी परिस्थितियों में विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की वेबसाइट से उत्तरपुस्तिका डाउनलोड कर आवश्यक संख्या में मुद्रित करा लें या उत्तरपुस्तिका का प्रथम पृष्ट डाउनलोड कर उसे A/4 आकार के पृष्ठों की उत्तरपुस्तिका बना कर उसके प्रथम पृष्ठ पर चस्पा कर उत्तरपुस्तिका तैयार लें और उत्तर लिखें I आवश्यक होने पर परिक्षार्थी अपने अध्ययन केन्द्र से भी कोरी उत्तरपुस्तिकायें 14 जून तक प्राप्त कर सकेगें। परीक्षार्थियों के लिए कक्षा व विषयवार प्रश्नपत्र विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर एक साथ अपलोड कर दिए जावेंगे ताकि परिक्षार्थी अपनी सुविधानुसार उत्तर लिख सकेंगे। आवश्यक होने पर परीक्षार्थियों के लिए विषयवार व कक्षावार प्रश्नपत्र अध्ययन केन्द्र के द्वारा व्हाट्सअप समूह के माध्यम से भी उपलब्ध कराए जा सकेगें। लिखित उत्तरपुस्तिकाओं हेतु संकलन की निर्धारित की तिथियों में ही परिक्षार्थी अपनी लिखित उत्तरपुस्तिकाओं को जमा करेंगे। अन्यत्र राज्यों में किन्ही कारणों से रूके परिक्षार्थी ई-मेल द्वारा अपनी उत्तरपुस्तिका को स्केन कर पी.डी.एफ. फार्मेट में सीधे विश्वविद्यालय भेज सकेंगे।

Leave a Reply