• Tue. Mar 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

अनुकम्पा नियुक्ति से संभला कविता परिवार, माना आभार

Jun 16, 2021
Kavita gets appointment on compassionate ground

बेमेतरा। बेमेतरा के पंजाबीपारा वार्ड क्र. 08 निवासी स्व.श्री भानू प्रताप शर्मा की पत्नी कविता को सहायक ग्रेड-3 पर शासकीय कन्या उ.मा.वि. बेमेतरा में नियुक्ति मिली है। वे कहती हैं कि पति के जाने से रिक्त हुए स्थान की पूर्ति तो कभी हो नहीं सकेगी पर शासन ने अभिभावक बनकर जो राहत प्रदान की है, उससे उसका परिवार बिखरने से बच गया है। परिवार में उनके अलावा 12 वर्ष का एक पुत्र तथा 5 वर्ष की एक पुत्री है।भानुप्रताप शर्मा बीईओ ऑफिस बेमेतरा में सहायक विकासखण्ड शिक्षा अधिकारी के पद पर पदस्थ थे। उनका आकस्मिक निधन 25 अक्टूबर 2019 को हृदयाघात से गया। ऐसे समय मे उनके परिवार के समक्ष भरण-पोषण की समस्या खड़ी हो गई। लगभग 44 वर्षीय एबीईओ के परिवार मे पत्नी के अलावा एक पुत्र एवं एक पुत्री है। भानू प्रताप की पत्नी कविता अर्थशास्त्र मे स्नातकोत्तर है। कविता को 04 जून 2021 को अनुकम्पा नियुक्ति आदेश मिला। उन्होंने अपनी नौकरी ज्वाईन भी कर ली है।
कविता ने कहा कि पति के न होने से परिवार अधूरापन यद्यपि कभी खत्म नहीं होगा, लेकिन छत्तीसगढ़ सरकार ने एक अभिभावक की भूमिका निभाते हुए अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की। प्रदेश सरकार की संवेदनशीलता के चलते ही यह सम्भव हो पाया और आज वह अपने परिवार के लिए कुछ करने में सक्षम हो पाईं। उन्होंने मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और उनकी सरकार के प्रति आभार प्रकट करते हुए इस निर्णय को ऐतिहासिक बताया।
उल्लेखनीय है कि राज्य शासन द्वारा कोविड-19 संक्रमण एवं अन्यान्य कारणों से असामयिक मौत से शासकीय सेवकों के परिजनों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान करने की पहल की गई है। राज्य शासन द्वारा 22 मई 2021 को तृतीय श्रेणी के सीधी भर्ती के पदों पर अनुकम्पा नियुक्ति के लिए 10 प्रतिशत पदों के सीमा बंधन 31 मई तक शिथिलीकरण पश्चात् अनुकम्पा नियुक्ति की पात्रता रखने वाले परिजनों को नियुक्ति देने के आदेश जारी किये गये थे। जिसका प्रत्यक्ष लाभ शासकीय सेवाओं में कार्यरत कर्मचारियों की मृत्यु के उपरांत उनके परिजनों को तत्काल अनुकम्पा नियुक्ति के रूप में मिल रहा है।

Leave a Reply