• Tue. Mar 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कॉलेज में “योगा फॉर इम्यूनिटी” कार्यशाला प्रारंभ

Jun 15, 2021
Yoga workhop begins in MJ College

भिलाई। एमजे कॉलेज में आज “योगा फॉर इम्यूनिटी” पर एक दस दिवसीय कार्यशाला प्रारंभ हुई। भारतीय योग संस्थान की योग प्रशिक्षक अनुराधा गनवीर ने महाविद्यालय के प्राध्यापकों को योग की सिलसिलेवार जानकारी देते हुए विभिन्न आसनों एवं प्राणायाम का अभ्यास कराया। उन्होंने कहा कि योग कोरोनाकाल के अवसाद एवं शिथिलता को दूर कर नई ऊर्जा का संचार करने में सक्षम है। महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर की प्रेरणा से महाविद्यालय के बहुउद्देश्यीय सभागार में आयोजित इस कार्यक्रम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए प्रतिभागियों ने योगाभ्यास किया। 45 मिनट के इस सत्र के बाद सभी प्राध्यापकों ने कहा कि वे स्वयं को पहले से कहीं अधिक तरोताजा महसूस कर रहे हैं। ऑनलाइन आयोजित इस कार्यक्रम में प्रतिदिन प्रतिभागियों के सवालों को एकत्र किया जाएगा तथा उनका वर्गीकरण कर योग प्रशिक्षक को उपलब्ध करा दिया जाएगा। प्रशिक्षण सत्र पश्चात वे इन सवालों पर अपनी बात रखेंगी।
आरंभ में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने योग प्रशिक्षक का संक्षिप्त परिचय दिया। उन्होंने कहा कि आज जब पूरी दुनिया रोग प्रतिरोधक क्षमता के क्षरण से जूझ रही है तब योग का महत्व और बढ़ जाता है। आसान एवं प्राणायाम के साथ ही स्वस्थ जीवन शैली न केवल आपको स्वस्थ रखती है बल्कि कोरोना जैसी महामारियों से भी आपकी रक्षा कर सकती है।
कार्यशाला में 40 से अधिक प्रतिभागियों ने सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए ऑफलाइन हिस्सा लिया जबकि 100 से अधिक लोग इससे ऑनलाइन जुड़े।

Leave a Reply