• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

गर्भवती महिलाओं के लिए सुरक्षित है कोविड का टीका – सरकार

Jun 30, 2021
Covid vaccine safe in pregnancy

नई दिल्ली। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने नई गाइडलाइन जारी करते हुए गर्भवतियों को प्राथमिकता के साथ टीका लगवाने की सलाह दी है। नई गाइडलाइन में कहा गया है कि गर्भवती महिलाओं को हालांकि कोविड संक्रमण का कोई अतिरिक्त खतरा नहीं है किन्तु हम इस बात की अनदेखी नहीं कर सकते कि कोविड संक्रमण होने पर गर्भवतियों की हालत ज्यादा खराब होने की संभावना रहती है। यहां तक कि जच्चा बच्चा को खतरा हो सकता है।टाइम्स ऑफ इंडिया में प्रकाशित खबर के अनुसार गाइडलाइन में कहा गया है कि गर्भवतियों को कोविड से स्वयं को सुरक्षित रखने के लिए अतिरिक्त सावधानी बरतनी चाहिए। इसके तहत कोविड गाइडलाइन्स का पालन करने के साथ ही टीका लगवाना भी शामिल है। कोविड के लिए उपलब्ध सभी वैक्सीन गर्भावस्था के लिए सुरक्षित हैं। किसी भी अन्य टीके की तरह इसके भी कुछ साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं पर कोविड के गंभीर संक्रमण की तुलना में ये तुच्छ होते हैं। मंत्रालय ने कहा कि 90 फीसदी गर्भवती महिलाएं कोविड संक्रमित होने के बाद भी या तो एकदम सामान्य रहती है या फिर बिना भर्ती हुए ही घर पर ठीक हो जाती हैं। केवल 10 फीसदी को ही अस्पताल में भर्ती होने की जरूरत होती है इनमें से भी कुछ की ही स्थिति गंभीर हो सकती है। हालांकि उच्च रक्तचाप, मोटापा और 35 साल से ऊपर की महिलाओं को खतरा ज्यादा होता है।
मंत्रालय ने कहा कि 95 फीसदी ऐसे नवजात जिनकी माताएं कोविड संक्रमित थीं पूरी तरह से सामान्य रहे हैं। हालांकि कुछ मामलों में कोविड संक्रमित गर्भवतियों को समय पूर्व प्रसव हो सकता है। इनमें से कुछ बच्चों का वजन जन्म के समय 2.5 किलोग्राम से कम हो सकता है तथा कुछ के जीवन को खतरा हो सकता है।
कौन सी वैक्सीन ज्यादा सुरक्षित
भारत की वैक्सीन एडवाइजरी ग्रुप की 28 मई को हुई बैठक में इस बात पर बल दिया गया था कि गर्भवतियों को प्राथमिकता के आधार पर कोवैक्सीन दिया जाना चाहिए। कोवैक्सीन को मृत कोविड वायरस से तैयार किया गया है तथा ऐसे वैक्सीन को ज्यादा सुरक्षित माना जाता है। पर मंत्रालय की नई एडवाइजरी में इसका कोई उल्लेख नहीं है तथा इसमें किसी भी वैक्सीन को अधिक सुरक्षित नहीं बताया गया है।

Leave a Reply