• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

तन-मन के स्वास्थ्य की कुंजी है योग – संजय रूंगटा

Jun 22, 2021
Yoga day at Sanjay Rungta Group

भिलाई। सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर संजय रूंगटा ग्रुप द्वारा संचालित आरएसआर रूंगटा इंजीनियरिंग कॉलेज, रूंगटा डेंटल कॉलेज, रूंगटा साइंस कॉलेज व रूंगटा इंस्टिट्यूट ऑफ फार्मास्युटिकल साइंसेस में योग दिवस का कोविड-19 नियमों के तहत आयोजन किया गया। इस वर्ष योग फॉर वेलनेस थीम के तहत योगाभ्यास कराया गया।ग्रुप चेयरमैन संजय रूंगटा ने बताया की योग से तन और मन दोनों ही स्वस्थ रहता है। योगासन द्वारा अनेक प्रकार की बीमारियाँ भी ठीक होती है। उन्होंने कहा की प्रत्येक व्यक्ति को विशेषकर युवाओं को अपने शरीर को स्वस्थ एवं तंदरुस्त रखने के लिए प्रतिदिन कम से कम आधे घंटे योगा के लिए देना चाहिए। डायरेक्टर साकेत रुंगटा ने स्वस्थ जीवन के लिए प्रतिदिन योग करने की सलाह दी। समूह के गुरुजन व अन्य कार्यालीन स्टाफ ने योग प्रशिक्षण प्राप्त किया और योग गुणों से पारंगत हुए। योग से होने वाले शारीरिक, मानसिक एवं आत्मिक विकास के बारे में विस्तार से जानकारी हासिल की।
इस योग अभ्यास कार्यक्रम की शुरुआत प्रार्थना से हुई। तत्पश्चात वार्म अप बॉडी रोटेशन विभिन्न आसान जैसे ताड़ासन, वृक्षासन, पादहस्तासन, भद्ऱासन, वज्रासन, सूर्यनमस्कार, कपालभाति, प्राणायाम अनुलोम-विलोम का अभ्यास कराया गया। इन आसनो से होने वाले शारिरिक फायदों को विस्तृत रूप से समझाया गया।
योग दिवस के आयोजन के अंतर्गत संजय रुंगटा समूह के दोनों फार्मेसी कालेज के द्वारा एक अंतराष्ट्रीय वेबिनार का भी आयोजन किया गया। इस वेबिनार के मुख्य वक्ता डॉ बीके बांदरे रहे। उन्होंने अपने वक्तव्य में कहा कि स्वास्थ के लिए योग आवश्यक है। योग के नियमित अभ्यास से शरीर फिट व स्वस्थ रहता है।
इसी क्रम में रुंगटा साईंस कालेज द्वारा भी आनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। वेबिनार का विषय योग करे एवं स्वस्थ रहे था। ग्रुप द्वारा संचालित आर एस आर रुंगटा इंजीनियरिंग कालेज के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा भी योग दिवस का आयोजन किया गया। इस आयोजन पर ग्रुप चेयरमेन संजय रुंगटा ने समस्त आयोजन कर्ताओं को अपनी शुभकामनाएं दी।

Leave a Reply