• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

पीजी सेकण्ड और फोर्थ सेमेस्टर के क्लास शुरू करने के निर्देश

Jun 3, 2021
Hemchand Yadav University Semester Exams

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के अंतर्गत आने वाले समस्त स्नातकोत्तर महाविद्यालय पोस्ट ग्रेजुएट प्रोग्राम के द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की नियमित ऑनलाईन कक्षाएं प्रारंभ करें। यह निर्देश कुलपति डॉ अरूणा पल्टा ने प्राचार्यों की ऑनलाईन बैठक में दिया। डॉ पल्टा ने कहा कि विश्वविद्यालय सभी सेमेस्टर परीक्षाओं के परिणाम शीघ्र घोषित करने का प्रयास कर रहा है। अतः महाविद्यालय प्रथम एवं तृतीय स्नातकोत्तर सेमेस्टर परीक्षाओं के रिजल्ट की प्रतिक्षा न करते हुए द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की नियमित ऑनलाईन कक्षाएं प्रारंभ कर दी जाएं। डॉ पल्टा ने कहा कि विश्वविद्यालय आगामी अगस्त/सितंबर माह में द्वितीय एवं चतुर्थ सेमेस्टर की परीक्षाएं आयोजित करेगा। अतः निर्धारित समय में सेमेस्टर कक्षाओं का पाठ्यक्रम पूर्ण होना आवश्यक है।
बैठक में उपस्थित 138 महाविद्यालयों के प्राचार्यों की ऑनलाईन उपस्थिति में डॉ पल्टा ने कहा कि महाविद्यालय अपने सुविधानुसार दिनांक 10 जून 2021 तक वार्षिक परीक्षाओं की उत्तरपुस्तिकाएं महाविद्यालयों में जमा कराना सुनिश्चित् करें। अस्वस्थ रहने वाले अथवा शहर से बाहर रहने वाले परीक्षार्थी यदि डाक द्वारा उत्तरपुस्तिकाएं महाविद्यालयों में भेजते हैं तो उन्हें 2-3 दिन का विलंब होने पर भी स्वीकार करें।
डॉ पल्टा ने कहा कि सेमेस्टर परीक्षाओं के मूल्यांकन के तत्काल पश्चात् विश्वविद्यालय वार्षिक परीक्षाओं का मूल्यांकन आरंभ करेगा। इसके लिए विश्वविद्यालय में दो पृथक-पृथक संग्रहण केन्द्र स्थापित किये गये हैं। इन केन्द्रों से मूल्यांकन कर्ताओं को उत्तरपुस्तिकाएं प्रेषित की जायेंगी। प्रत्येक मूल्यांकन कर्ता को विश्वविद्यालय मूल्यांकन कार्य हेतु नकद भुगतान करेगा। बीएड कक्षाओं की कुछ उत्तरपुस्तिकाओं को छोड़कर सेमेस्टर कक्षाओं के शेष सभी उत्तरपुस्तिकाएं विश्वविद्यालय में मूल्यांकन हेतु प्राप्त हो चुके हैं। बैठक में उपस्थित अनेक प्राचार्यों ने अपनी महाविद्यालयों की समस्याओं का उल्लेख कर शंका समाधान किया।

Leave a Reply