• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्या कॉलेज ऑफ नर्सिंग में मना विश्व योग दिवस

Jun 21, 2021

भिलाई। श्री शंकराचार्या कॉलेज ऑफ़ नर्सिंग हुडको भिलाई के तत्वाधान में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में (11से 14 जून) वर्चुअल योग क्लास का कार्यक्रम संचालित हुआ जिसमे सुबह 7 बजे दिए गए लिंक से जुड़कर स्टूडेंट्स और स्टाफ ने योग का अभ्यास किया इसके साथ ही 10 दिवसीय (11 से 21 जून) वर्चुअल योग प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन कोविड 19 के नियमों के तहत किया गया। जिसमे महाविद्यालय के 200 विद्यार्थियों और 40 स्टाफ ने सयुंक्त रूप से भाग लेकर योग का प्रशिक्षण लिया। जिसमे मनोज ठाकरे स्टेट कन्वीनर छत्तीसगढ़ डॉ आदित्य टंडन डिस्ट्रिक्ट कोऑर्डिनेटर एवम टेक्निकल एडवाइज़र डॉ मेघराज साहू योग इंस्ट्रक्टर नीता चौरसिया डिस्ट्रिक्ट को ऑर्डिनेटर दुर्ग डॉ एन शर्मा स्टेट एडवाइज़र डॉ प्रमोद नामदेव थे जिन्होंने बहुत ही अच्छे से और सही तरीके से योग सिखाया और योग करवाया साथ ही योग करने से किन बीमारियों से बचा जा सकता है इसकी जानकारी भी दी। वर्तमान समय में कोरोना जैसी महामारी से बचने तथा कोरोना होने के बाद भी कैसे योग के माध्यम से अपनी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है इससे संबंधित योग का अभ्यास कराया गया।
अंतिम दिवस में योग प्रशिक्षको के द्वारा महाविद्यालय के प्रतिभागियों को सर्टिफिकेट दिया गया और शंकराचार्य नर्सिंग कॉलेज के तरफ से योग प्रशिक्षकों कोपुष्प गुच्छ और स्मृति चिन्ह देकर उनका धन्यवाद किया गया। साथ ही प्रतिदिन की दिनचर्या में योग को शामिल करके “करे योग रहे निरोग” कहावत का पालन करने का संकल्प सभी विद्यार्थियों और स्टाफ के द्वारा लिया गया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस में कॉलेज के सीओओ दीपक शर्मा‚ मोनिशा शर्मा‚प्रोफेसर सिंधु अनिल मेनन‚प्राचार्या वीणा राजपूत‚ उपप्राचार्या रवीना देठे‚विशेष रूप से उपस्थित हुए और पूरे योग का अभ्यास भी किया। इस कार्यक्रम की सम्पूर्ण रूपरेखा और संचालन दिव्या लोरे आशीष मेल्विन‚ नैंसी मार्टिन‚ राकेश साहू‚ अमनदास‚ जेपी साहू‚ आयेशा, आदि स्टाफ के द्वारा किया गया।
श्री गंगाजली एजुकेशनल सोसाइटी के अध्यक्ष आईपी मिश्रा‚ कॉलेज के सीओओ दीपक शर्मा‚ मोनिशा शर्मा‚ प्राचार्या श्रीमती वीणा राजपूत‚उपप्राचार्या रवीना देठे‚ सभी ने इस कार्यक्रम की सराहना की।

Leave a Reply