• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

शंकराचार्य कालेज में साइकिल चलाकर निदेशक ने दी प्रेरणा

Jun 3, 2021
SSMV Director rides a cycle on World Cycling Day

भिलाई। 3 जून विश्व साइकिल दिवस पर श्री शंकराचार्य महाविद्यालय जूनवानी की निदेशक सह प्राचार्य डॉ रक्षा सिंह ने 5 किलोमीटर साइकिल चलाकर लोगों को साइकिल चलाने के लिए प्रेरित किया। उन्होंने कहा कि इससे आप न केवल अपने पेट्रोल खर्च में कटौती कर सकते हैं बल्कि सेहत को भी ठीक रख सकते हैं। साथ ही पर्यावरण प्रदूषण को भी कम कर सकते हैं। योगा दिवस पर उन्होंने सभी कर्मचारियों से साइकिल पर ही कॉलेज आने का आग्रह किया।डॉ रक्षा सिंह ने विकसित देशों का उदाहरण देते हुए कहा कि वहां लोग साइकिल चलाने में कोई झिझक नहीं महसूस करते। साइकिल से हमारा व्यायाम हो जाता है। मांसपेशियां सक्रिय होती हैं, सांस तेज होती है और रक्तसंचार बढ़ता है। चयापचय सही होने से हम टाइप-2 डायबिटीज की चपेट में आने से भी बचे रहते हैं। यही नहीं सक्रिय जीवन शैली हमारे हैपीनेस इंडेक्स को भी बढ़ाती है।
महाविद्यालय के अतिरिक्त निदेशक डॉ जे. दुर्गा प्रसाद राव ने इस अवसर पर कहा कि साइकिल आज की हमारी जरूरत है। यह सभी की पहुंच में है और इसे अपनाने के बहुत सारे लाभ हैं। सभी बड़े देशों में आज साइकिल की आवश्यकता को पहचाना गया है और अपनाया जा रहा है।
21 जून के दिन अंतरराष्ट्रीय योगा दिवस के रूप में मनाया जाता है। उन्होंने कहा कि उस दिन महाविद्यालय प्रांगण में सभी स्टाफ पैदल चलकर अथवा साइकिल से पहुंचें तथा एक मिसाल कायम करें। उस दिन गाड़ी का प्रयोग महाविद्यालय प्रांगण में पूर्णतः वर्जित होगा।

Leave a Reply