• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

स्वरूपानंद महाविद्यालय में कोविड सहायक कौशल पर कार्यशाला

Jun 28, 2021
SSSSMV Workshop SSSSMV

भिलाई। स्वामी श्री स्वरूपानंद महाविद्यालय के प्रबंधन विभाग द्वारा सामाजिक मनोवैानिक परामर्श एवं कोविड सहायक कौशल विषय पर एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन महात्मा गांधी नेशनल काउंसलिंग ऑफ रूरल एजुकेशन हैदराबाद, मिनिस्ट्री ऑफ ह्यूमन रिसोर्स डिपार्टमेंट गवर्नमेंट ऑफ इंडिया के तत्वाधान में संपन्न किया गया। महाविद्यालय के मुख्य कार्यकारी अधिकारी डॉ दीपक शर्मा ने कार्यशाला को वर्तमान समय में उपयोगी बताया। महाविद्यालय की प्राचार्य डा हंसा शुक्ला ने कहा कि विद्यार्थी देश के आधार स्तंभ है शिक्षा के साथ अपने सामाजिक दायित्वो को पूरा करते हुए इस पेंडमिक समय में लोगो की मदद के लिये आगे आये। समाजिक सहभागिता का सबसे अच्छा उदाहरण पीड़ित व्यक्ति को मानसिक संबल प्रदान करना होता है। महाविद्यालय के विद्यार्थी सेवाभाव से अपने सामाजिक दायित्व को पूरा करते है।
मुख्य वक्ता अमृतांशु द्विवेदी ने विद्यार्थियों को कोरोना के समय में विभिन्न परिस्थितियों और उनसे जुड़े समाधान के विषय में जानकारी दी और बताया कि हमारे देश में सफाई कर्मचारी, डॉक्टर, पुलिस, घर पहुच सेवा प्रदान करने वाले लोग इस कठिन समय में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहे हैं। कोरोना की विषम परिस्थितियों में लोगों का मानसिक संबल प्रदान कर हम अपने सामाजिक उत्तरदायित्व को पूरा कर सकते है। कॉलेज के छात्र-छात्राओं को भी समूह बनाकर आगे आना चाहिए और इस विषम परिस्थिति में अपने आसपास के लोगों की सहायता करनी चाहिए।
विद्यार्थी सामाजि क सहायता की शुरूआत हॉस्पिटल्स में ऑक्सीजन के साथ बेड की उपलब्धता, प्लाज्मा की उपलब्धता से संबंधित रिपोर्ट बनाकर इस जानकारी कोs अपने जान-पहचान, रिश्तेदारों, दोस्तों के साथ इसे सोशल मीडिया के माध्यम से ज्यादा से ज्यादा लोगों को पहुचा सकत है इससे जरूरतमंदों को सही समय पर मदद मिल जायेगी और उनके परिवार की सुरक्षा सुनिश्चित हो सकेगी।
मुख्य वक्ता अमृतांशु द्विवेदी ने छोटी-छोटी रोचक कहानियों के माध्यम से विद्यार्थियो को कोविड के दौरान सामाजिक सहायता के लिए प्रेरित करने की कोशिश की उन्होंने गोवा के मुख्यमंत्री और देश के पूर्व रक्षा मंत्री श्री मनोहर पार्रिकर का उदाहरण देते हुए बताया कि उच्च पदों पर रहते हुए भी श्री पर्रिकर अपने सामाजिक सरोकरों से जुड़े हुए थे उनसे प्रेरणा लेकर आप समाज की मुख्यधारा से जुड़ कर मदद के लिए आगे आए।
आरंभ में सहायक प्राध्यापक खुशबू पाठक विभागाध्यक्ष प्रबंधन विभाग ने अतिथियों का स्वागत किया। कार्यक्रम के उद्देश्यों पर प्रकाश डालते हुए उन्होंने बताया कि कोविड-19 के कारण लोगों के आर्थिक व मानसिक स्थिति पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है पर हम अपने मनोबल को बनाए हुए हैं ताकि विपरीत परिस्थितियों का सामना कर सकें इसी परिपेक्ष में कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।

Leave a Reply