• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

आजादी का अमृत महोत्सव के तहत वर्चुअल साइक्लिंग

Aug 11, 2021
Virtual Cycling under Azadi Ka Amrit Mahotsav

भिलाई। “आजादी का अमृत महोत्सव” पर हेमचंद यादव विश्वविद्यालय एवं श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के संयुक्त तत्वावधान् एवं विश्वविद्यालय अनुदान आयोग के निर्देशन में राष्ट्रीय “वर्चुअल साईक्लिंग” का आयोजन 9 अगस्त को प्रातः 6.00 बजे से 10.00 बजे के बीच किया गया। इसमें संयुक्त राज्य अमेरिका, टेक्सास एवं छत्तीसगढ, मध्यप्रदेश, महाराष्ट्र, आसाम, बिहार, उत्तर प्रदेश, गुजरात, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर एवं झारखण्ड सहित देश से लगभग 167 प्रतिभागियों ने भाग लिया। प्रतिभागियों के द्वारा शहीद स्मारक स्थलों से होते हुए पार्क/मैदान/रोड या अन्य किसी सुरक्षित स्थान पर केन्द्र/राज्य शासन द्वारा जारी कोविड-19 के प्रोटोकाल एवं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए साईक्लिंग की गई। साईक्लिंग के समय का फोटो या वीडियो बनाकर वर्चुअल साईक्लींग हेतु बनाई गई व्हाटसअप ग्रुप में भेजा गया।
इस अवसर पर हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरूणा पल्टा ने कहा कि साइक्लिग को दैनिक दिनचर्या में शामिल करें जिससे शरीर स्वस्थ एवं पर्यावरण दूषित होने से बचे। इससे पेट्रोल एवं डीजल से निकलने वाले कार्बन उत्सर्जन से मुक्ति मिलेगी। आर्थिक, सामाजिक एवं चिकित्सकीय लाभ होगा। शारीरिक लाभ के अंतगर्त वजन नियत्रित रहेगा, कालेस्ट्राल संयमित रहेगा। मानसिक तनाव से मुक्ति मिलेगी। प्रतियोगिता में भाग लेने वाले प्रतिभागियो को षुभकामना दी।
इस अवसर पर हेमचंद यादव विश्वविद्यालय के डीएसडब्लू डॉ प्रशांत श्रीवास्तव ने कहा कि स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर आजादी के अमृत महोत्सव का आयोजन पूरे भारत में किया जा रहा है। इसी कडी में हेमचंद यादव विश्वविद्यालय एवं श्री शंकराचार्य महाविद्यालय के संयुक्त तत्वाधान् में “वर्चुअल साईक्लींग” को आयोजन किया गया। इसका उद्देश्य समाज में पर्यावरण सरंक्षण, कार्बन उत्सर्जन में कमी, पेट्रोल-डीजल के खपत में कमी हेतु युवाओं को प्रेरित करना है। नियमित साइक्लिंग से हृदय रोग एवं कैसर जैसे रोगों में कमी देखी गयी है।
श्री शंकराचार्य महाविद्यालय की निदेशक एवं प्राचार्य डॉ. रक्षा सिंह ने राष्ट्रीय “वर्चुअल साईक्लींग” के आयोजन के नियमों के संबंध में विस्तार से जानकारी देते हुए कहा कि इस उद्देष्य की पूर्ति हेतु महाविद्यालय में चक्र वाहिनी साइकिल क्लब का गठन कोरोना काल में शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य की सुरक्षा हेतु एवं पर्यावरण संरक्षण में अपने योगदान दर्ज कराने हेतु किया गया है जिसमें सभी सदस्य प्रतिदिन साइकिल चलाते हैं और अनेक स्थानों पर जाकर वृक्षारोपण करते हैं। श्री शंकराचार्य महाविद्यालय सदैव से पर्यावरण के प्रति सजग एवं जागरूक रहा है। चक्र वाहिनी क्लब के सदस्य इस उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए तीन प्रमुख विषय जल संरक्षण वृक्षारोपण एवं पशु पक्षी संरक्षण पर पूरे वर्ष विभिन्न कार्यक्रम के आयोजन हेतु संकल्पित है।
महाविद्यालय के अति. निदेशक डॉ जे. दुर्गा प्रसाद राव ने नेहरू नगर भिलाई में साइकिल चलाकर छात्रों को संदेष देते हुए कहा कि आज के दिनचर्या एवं मानसिक तनाव जैसे अनेक समस्याओं के समाधान हेतु नियमित साइक्लिग एक बेहतर विकल्प हो सकता है।

Leave a Reply