• Fri. Mar 29th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

विश्वविद्यालय भवन के तीन तलों का कार्य पूर्णता की ओर

Aug 31, 2021
Hemchand Yadav University Building nearing completion

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा के निर्देश पर विश्वविद्यालय के अधिकारियों ने पोटियाकला दुर्ग स्थित निर्माणाधीन चार मंजिला विश्वविद्यालय भवन का निरीक्षण किया। अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने बताया कि ग्राउण्ड फ्लोर, फर्स्ट फ्लोर तथा सेकण्ड फ्लोर का निर्माण कार्य पूर्णता की ओर है। तृतीय मंजिल का कार्य अभी बाकी है। निरीक्षण करने वाली टीम में डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव के साथ उपकुलसचिव डॉ. राजमणी पटेल, सहायक कुलसचिव डॉ. सुमित अग्रवाल तथा हिमांशु शेखर मंडावी शामिल थे। अधिकारियों के निरीक्षण के दौरान लोकनिर्माण विभाग के अभियंता श्री सिद्धीकी, टाइमकीपर तथा विद्युत व्यवस्था से जुड़े कर्मी एवं ठेकेदार भी उपस्थित थे।
अधिकारियों ने प्रस्तावित कुलपति कक्ष, कुलसचिव कक्ष, डीन कक्ष, सेमीनार हॉल, कम्प्यूटर रूम, छात्रा कॉमन रूम, विद्यार्थियों एवं पालकों हेतु बनाये जाने वाले वेटिंग हॉल, फीस काउंटर, अंडरग्राऊण्ड पार्किग आदि में विद्युत व्यवस्था हेतु विभिन्न प्वाइंट बढ़ाने, अधिकारियों के कक्ष में कम्पयूटर, इंटरनेट, पंखे आदि के प्वाइंट बढ़ाने तथा फीस काऊंटर में विंडो की संख्या बढ़ाने के निर्देश पीडब्ल्यूडी अधिकारियों को दी।
पेयजल की उपलब्धता, प्रसाधन कक्षों तथा कुलपति अथवा कुलसचिव द्वारा ली जाने वाली प्राचार्यों की बैठक हेतु 200 सीटर हॉल में समुचित व्यवस्था उपलब्ध करवाने के निर्देश भी दिये गये। अगले चरण में बाऊंण्ड्री वॉल का निर्माण भी किया जायेगा। निरीक्षण दल के अधिकारियों ने यह भी बताया कि निर्माणाधीन हेमचंद यादव विश्वविद्यालय परिसर में सुरक्षा की दृष्टि से सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित किये जायेंगे। भवन निर्माण की पूर्णता के पश्चात् परिसर को आकर्षक बनाने एवं पर्यावरण सुरक्षा की दृष्टि से पौधारोपण तथा लैंडस्केपिंग भी किये जाने का प्रस्ताव है। पेयजल की उपलब्धता हेतु विश्वविद्यालय परिसर में तीन बोर किये गये है, जिनमें पर्याप्त मात्रा में जल उपलब्ध है।
उल्लेखनीय है कि भवन निर्माण की धीमी गति पर चिंता प्रकट करते हुए कुलपति डॉ. अरूणा पल्टा ने लोक निर्माण विभाग के उच्च अधिकारियों से निर्माण कार्य में तेजी लाकर दिसंबर 2021 तक भवन पूर्ण करने का आग्रह किया है। निरीक्षण के पश्चात् अधिकारियों ने बताया कि ग्राऊंण्ड फ्लोर पर पार्किंग, स्टोर रूम तथा फीस काऊंटर की उपलब्धता रहेगी। प्रथम तल पर विद्यार्थियों से जुड़े कार्यों हेतु विभिन्न कक्षों को चिन्हांकित किया जा रहा है। इसमें अकादमिक विभाग, परीक्षा विभाग, एनएसएस, एनसीसी, खेलकूद, लाइब्रेरी आदि कक्ष शामिल है।

Leave a Reply