• Thu. Apr 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कुलपति डॉ अरूणा पलटा ने साझा की अपनी प्राथमिकताएं

Sep 13, 2021
Dr Aruna Palta completes 2 years in office

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय की कुलपति डॉ अरूणा पलटा ने आज यहां अपने कार्यकाल के दो वर्ष सफलतापूर्वक पूरे कर लिये। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय के कार्यालय को नए भवन में शिफ्ट करने के साथ ही विश्वविद्यालय शिक्षण विभाग (यूटीडी) की जल्द से जल्द स्थापना करना उनकी प्राथमिकताएं हैं।कुलपति डॉ अरूणा पल्टा 13 सितंबर 2021 को अपने कार्यकाल के दो वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर अधिकारियों की बैठक को संबोधित कर रहीं थीं। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण विश्वविद्यालय के भवन निर्माण के कार्य में कुछ विलंब अवश्य हुआ है। परन्तु अब रूसा अधिकारियों के भौतिक निरीक्षण के पश्चात निर्माण कार्य में तेजी आई हैं। वे स्वयं भी नियमित रूप से इसे फालो कर रही हैं। अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने इस अवसर पर उन्हें बधाई एवं शुभकामनाएं देते हुए पुष्पगुच्छ तथा पौधा युक्त गमला भेंट किया।
डॉ पल्टा ने बताया कि वर्तमान शिक्षण सत्र से एम.एससी, भौतिक, रसायन, गणित, वनस्पति शास्त्र, प्राणीशास्त्र की कक्षाएं तथा पांच वर्षीय बेसिक साइंस कोर्स तथा 6 विषयों में एम.ए. की कक्षाएं प्रारंभ करने हेतु उच्च शिक्षा विभाग से अनुमति प्राप्त करने के लिए वे लगातार प्रयासरत हैं। यदि अनुमति मिल जाती है तो उसके लिए कम्प्यूटर प्रयोगशाला, पुस्तकें, उपकरण, फर्निचर आदि की व्यवस्था रूसा मद में प्राप्त ग्रांट से की जायेगी।
अपने दो वर्ष के कार्यकाल को संतोषप्रद बताते हुए डॉ पल्टा ने कहा कि कोविड-19 के दौरान विपरीत परिस्थिति में भी विश्वविद्यालय ने समय पर सेमेस्टर एवं वार्षिक परीक्षाओं का संचालन कर निर्धारित समयावधि में परिणाम भी घोषित कर दिया। ऐसा करने वाला छत्तीसगढ़ का सम्भवतः पहला विश्वविद्यालय हैं। उन्होंने बताया कि परीक्षाओं के साथ-साथ विश्वविद्यालय परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले महाविद्यालयों में ऑनलाईन प्रवेश की प्रकिया भी सुचारू रूप से संचालित हो रही हैं। उन्होंने बताया कि कोविड-19 की अवधि में विद्यार्थियों, कर्मचारियों एवं प्राध्यापकों का मनोबल बढ़ाये रखने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा अनेक ऑनलाईन स्पर्धाएं आयोजित की गई जिसमें बड़ी संख्या में नियमित विद्यार्थियों, कर्मचारियों एवं प्राध्यापकों तथा महाविद्यालयों ने हिस्सा लिया। इन ऑनलाईन कार्यक्रमों में महामहिम राज्यपाल की उपस्थिति में कोविड-19 संबंधी जागरूकता कार्यक्रम, जल संरक्षण पर केन्द्रित मेगासासे पुरस्कार प्राप्त राजेन्द्र सिंह की उपस्थिति में वेबीनार, उच्च शिक्षा सचिव के मुख्य आथित्य में खिलाड़ियों का ऑनलाईन सम्मान समारोह, छत्तीसगढ़ शासन के केबिनेट मंत्री मोहम्मद अकबर की उपस्थिति में 2017-18 के मेधावी छात्र-छात्राओं का ऑनलाईन सम्मान समारोह, तथा मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की उपस्थिति में विश्वविद्यालय तथा छत्तीसगढ़ राज्य योजना आयोग के मध्य एमओयू हस्ताक्षरित हुआ। इसी श्रृंखला में छत्तीसगढ़ की राज्यपाल अनुसुइया उइके की उपस्थिति में इंस्टीट्यूट आफ कम्पनी सेक्रेटरीज ऑफ इंडिया के साथ एमओयू हुआ। विश्वविद्यालय में अधिकारियों एवं कर्मचारियों हेतु खेल कक्ष भी स्थापित किया गया। राज्यपाल की उपस्थिति में सत्र 2018-19 के प्राविण्य सूची में सर्वोच्च स्थान प्राप्त विद्यार्थियों को स्वर्णपदक वितरण समारोह का ऑनलाइन आयोजन किया गया।
विश्वविद्यालय द्वारा “मीट द डॉक्टर’’ व्याख्यान श्रृंखला का आयोजन किया गया जिसमें देश-विदेश के प्रसिद्ध चिकत्सकों ने विभिन्न विषयों पर महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान की। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर विश्वविद्यालय में कार्यरत महिला कर्मियों को सम्मानित किया गया। महाविद्यालयों में नैक मूल्यांकन से संबंधित महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर आवश्यक जानकारी प्रदान करने हेतु ऑनलाईन दो कार्यशालाओं का आयोजन उच्च शिक्षा विभाग के आयुक्त एवं सचिव की उपस्थिति में किया गया। विश्वविद्यालय द्वारा जिला विधिक सहायता केन्द्र के सहयोग से आयोजित विधिक सहायता कार्यशाला में मुख्य अतिथि के रूप में छत्तीसगढ़ राज्य महिला आयोग की अध्यक्ष डॉ किरणमयी नायक उपस्थित थीं। नेताजी सुभाषचन्द्र बोस की जंयती पर विश्वविद्यालय में उत्पादन केन्द्र स्थिापित किया गया। 28 फरवरी 2021 को राष्ट्रीय विज्ञान दिवस के अवसर पर विद्यार्थियों एवं प्राध्यापकों हेतु ऑनलाईन प्रतियोगिता आयोजित की गई। छत्तीसगढ़ शासन की महिला एवं बाल विकास मंत्री अनिला भेढ़िया की उपस्थिति में नारी सशक्तिकरण स्पर्धा के विजेताओं को पुरस्कृत किया गया। विश्वविद्यालय द्वारा पी-एच.डी. कर रहे शोधार्थियों हेतु 10 दिवसीय ऑनलाइन कार्यशाला भी हुई। भारतीय स्वतंत्रता आन्दोलन में महिलाओं की भूमिका विषय पर केन्द्रित एक दिवसीय वेबीनार में भी राज्यपाल शामिल हुई। विश्व स्तनपान सप्ताह के उपलक्ष्य में में इंडियन डायटेटिक एसोसिऐशन के सहयोग से ऑनलाईन प्रतियोगिता आयोजित की गई।
डॉ. पल्टा ने अपने कार्यकाल के दौरान प्राप्त हुए उल्लेखनीय सहयोग के लिए विश्वविद्यालय के समस्त अधिकारियों एवं कर्मचारियों, इलेक्ट्रॉनिक एवं प्रिंट मिडिया के प्रतिनिधियों विभिन्न महाविद्यालयों के प्राचार्यों, प्राध्यापकों तथा कर्मचारियों को धन्यवाद देते हुए भविष्य में भी इसी प्रकार की रचनात्मक सहयोग का आग्रह किया।
इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. सी.एल.देवांगन, अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव, उपकुलसचिव, डॉ. राजमणि पटेल, एनएसएस समन्वयक, डॉ. आर. पी. अग्रवाल, सहायक कुलसचिव, डॉ. सुमीत अग्रवाल, ए.आर. चौरे, हिमांशु शेखर मंडावी, स्पोर्ट्स डायरेक्टर, डॉ. ललित प्रसाद वर्मा एवं समस्त कर्मचारी उपस्थित थें।

Leave a Reply