• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

दुर्ग गर्ल्स कालेज में ऑनलाइन सर्टिफिकेट कोर्स

Sep 29, 2021
Add on courses in Girls College Durg

दुर्ग। शासकीय डॉ वावा पाटणकर कन्या स्नातकोत्तर महाविद्यालय में रोजगारोपयोगी ऑनलाईन सर्टिफिकेट कोर्स की प्रथम बैच की छात्राओं को प्रमाण-पत्र दिए गए। विश्व प्रसिद्ध आईबीएम के साथ महाविद्यालय ने एमओयू किया है जिसके तहत विभिन्न सर्टिफिकेट कोर्स जैसे ‘‘कम्यूनिकेशन स्कील, सॉफ्टस्कील, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस, मास कम्प्यूनिकेशन, लैंग्वेज, मीडिया के क्षेत्र में पाठ्यक्रम उपलब्ध है। पहले सत्र में 750 छात्राओं ने इस ऑनलाईन कोर्स को पूर्ण किया।प्रभारी प्राध्यापक डॉ रेशमा लाकेश ने बताया कि वर्तमान परिवेश में डिजिटल लर्निंग की मांग बढ़ी है। पढ़ाई के साथ-साथ कॅरियर में इसका महत्व बढ़ा है। महाविद्यालय ने आईबीएम की सहयोगी संस्था टर्निंग पाईंट के द्वारा विभिन्न रोजगारोपयोगी पाठ्यक्रम छात्राओं को उपलब्ध कराए है। ये पूर्णतः निःशुल्क है। ऑनलाईन पढ़ाई के साथ इस की परीक्षा ली गई और आज एक कार्यक्रम में छात्राओं को प्रमाण पत्र दिए गए।
महाविद्यालय में आयोजित कार्यक्रम में टर्निंग पाईंट, मुम्बई के डायरेक्टर जयंत सिंह उपस्थित थे। उन्होनें बड़ी संख्या में छात्राओं की भागीदारी की सराहना करते हुए कहा कि आईबीएम ने छत्तीसगढ़ में निःशुल्क सर्टिफिकेट कोर्स उपलब्ध कराए है जिनसे कौशल विकास का मार्ग प्रशस्त होता है।
महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ. सुशील चन्द्र तिवारी ने कहा कि उच्च शिक्षा में कौशल-विकास की महती भूमिका है। डिग्री के साथ ही एड ऑन कोर्स भी करना आवश्यक है। आई.बी.एम. स्किल बिल्ड जैसी विश्व प्रसिद्ध कंपनी के साथ महाविद्यालय द्वारा रोजगारोपयोगी आऑनलाईन सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किए गए है जो छात्राओं के लिए लाभकारी है।
कार्यक्रम का संचालन कु. तब्बसुम ने किया। सभी प्रतिभागी छात्राओं को कंपनी की ओर से सर्टिफिकेट दिए गए।

Leave a Reply