• Fri. Apr 19th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

संगीत और तनाव प्रबंधन पर एमजे कालेज में एफईपी

Sep 29, 2021
FEP in MJ College under MoU

भिलाई। तनाव प्रबंधन में संगीत की भूमिका पर एमजे कालेज एवं एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कालेज प्रयागराज के बीच फैकल्टी एक्सचेंज प्रोग्राम (एफईपी) का आयोजन किया गया। 24 एवं 25 सितम्बर को इस एफईपी का आयोजन दोनों महाविद्यालयों के बीच हुई समझौता ज्ञापन (एमओयू) के तहत किया गया। खन्ना कालेज इलाहाबाद विश्वविद्यालय का ए ग्रेज महाविद्यालय है।आयोजन के प्रथम दिवस छात्र शिक्षक अंतःक्रिया के फ्लैंडर्स मॉडल पर चर्चा की गई। एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कालेज शिक्षा संकाय के सहायक प्राध्यापक डॉ वीके सिंह ने इस सत्र को संबोधित किया। उन्होंने इसके विभिन्न आयामों पर प्रकाश डाला तथा प्रतिभागियों के सवालों के जवाब भी दिये।
दूसरे दिन तनाव प्रबंधन में संगीत की भूमिका पर चर्चा की गई। इस सत्र को खन्ना कालेज की संगीत शिक्षिका बलदीप कौर ने संबोधित किया। प्रदर्शन-व्याख्यान के द्वारा उन्होंने संगीत के विभिन्न आयामों को रेखांकित किया। यह सत्र बेहद रोचक रहा तथा प्रतिभागियों ने विभिन्न गीतों की फरमाइस की। यह एक बेहद कामयाब सत्र रहा।
एसएस खन्ना महाविद्यालय की प्राचार्य प्रो. लालिमा सिंह एवं एमजे कालेज के प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने इस सत्र को एमओयू के विभय पक्षकारों के लिए बेहद उपयोगी बताते हुए कहा कि इस तरह के आयोजन सांस्कृतिक ताना-बाना को भी मजबूत करते हैं।
खन्ना कालेज की आईक्यूएसी प्रभारी डॉ मंजरी शुक्ला एवं एमजे कालेज की आईक्यूएसी प्रभारी अर्चना त्रिपाठी ने क्रमशः पहले एवं दूसरे दिन के कार्यक्रम का संचालन करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया। कार्यक्रम संयोजक ममता भटनागर ने दोनों महाविद्यालयों के बीच हुए एमओयू का संक्षिप्त विवरण देते हुए इसके तहत अब तक आयोजित किये गये कार्यक्रमों की जानकारी दी।

Leave a Reply