• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

साइंस कॉलेज में जीएसआई के पूर्व डीजी का आमंत्रित व्याख्यान

Sep 5, 2021
Guest Lecture on Geology

दुर्ग। शासकीय विश्वनाथ यादव तामस्कर स्नातकोत्तर स्वशासी महाविद्यालय के भू-विज्ञान विभाग द्वारा भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (जीएसआई) के पूर्व डायरेक्टर जनरल नितिश दत्ता का आज आमंत्रित व्याख्यान आयोजित किया गया। अपने व्याख्यान में नितिष दत्ता ने छत्तीसगढ़ प्रदेश की भूवैज्ञानिक संरचना की विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि खनिज सम्पदा के दृष्टि से छत्तीसगढ़ प्रदेश अत्यंत महत्वपूर्ण हैं। नितिष दत्ता ने कहा कि मुख्यतः अवसादी चट्टानों वाला यह क्षेत्र अच्छे सीमेंट ग्रेड लाइम स्टोन के लिए जाना जाता हैं। श्री दत्ता ने भूविज्ञान विषय लेकर राष्ट्रीय स्तर की संघ लोक सेवा आयोग तथा राज्य स्तर की पीएससी परीक्षा एवं अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं में सफलता हासिल करने संबंधी महत्वपूर्ण जानकारी भी विद्यार्थियों को दीं। विद्यार्थियों द्वारा जियोलॉजीकल मैपिंग से संबंधित प्रश्न पूछे जाने पर श्री दत्ता ने बताया कि विषय के गहरायी युक्त ज्ञान के बिना मैपिंग कर पाना संभव नहीं होता। श्री दत्त ने उपस्थित विद्यार्थियों को फील्ड वर्क की महत्ता एवं उसकी आवश्यकता के बारे में भी विस्तार से बताया।

भूविज्ञान के विभागाध्यक्ष, डॉ. एस.डी. देशमुख ने बताया कि व्याख्यान के दौरान महाविद्यालय के प्राचार्य, डॉ. आर.एन.सिंह, वरिष्ठ प्राध्यापक, डॉ. एम.ए. सिद्दीकी, हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव, आईक्यूएसी प्रभारी, डॉ. जगजीत कौर सलूजा तथा वाणिज्य के प्राध्यापक, डॉ एच.पी. सिंह सहित बड़ी संख्या में भूविज्ञान के स्नातकोत्तर विद्यार्थी उपस्थित थे।
आरंभ में श्री दत्ता का स्वागत करते हुए प्राचार्य, डॉ. आर.एन. सिंह ने कहा कि इस तरह के अनुभवी विषय विशेषज्ञों से सीधा संवाद होने से विद्यार्थियों को बहुत अधिक लाभ मिलता है। डॉ. सिंह ने कहा कि अन्य विभागों को भी इस प्रकार के रचनात्मक आयोजन करना चाहिए। भूविज्ञान विभाग की उपलब्धियों तथा विद्यार्थियों के राष्ट्रीय स्तर के संस्थानों में प्लेसमेंट पर प्राचार्य, डॉ. सिंह ने प्रसन्नता जाहिर की। आइक्यूएसी समन्वयक, डॉ. जगजीत कौर सलूजा ने प्रतिभागी विद्यार्थियों से आग्रह किया कि वे नितिष दत्ता के लंबे भूवैज्ञानिक सेवाकाल के अनुभवों का लाभ लेवें। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय, दुर्ग के अधिष्ठाता छात्र कल्याण, डॉ. प्रशांत श्रीवास्तव ने श्री दत्ता द्वारा दी गई जानकारी को अत्यंत महत्वपूर्ण बताते हुए कहा कि यह जानकारी प्रतियोगी लिखित परीक्षा तथा साक्षात्कार में सहायक सिद्ध होगी। विभागाध्यक्ष, डॉ. देशमुख ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि भूविज्ञान विभाग भविष्य में भी छात्र हित में अनेक गतिविधियां आयोजित करेगा।

Leave a Reply