• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

किसी का छूना अच्छा न लगे तो मां या टीचर से करें शिकायत – रक्षा टीम

Nov 30, 2021
Save children from sexual offences - Raksha Team

भिलाई। एमजे स्कूल, न्यू आर्य नगर कोहका में आज रक्षा टीम ने छोटे बच्चों एवं टीचर्स को सुरक्षा के टिप्स दिए। बच्चों को गुड टच-बैड टच की जानकारी देते हुए सहायक उप निरीक्षक संगीता मिश्रा ने कहा कि यदि किसी भी व्यक्ति का छूना या देखना आपको अनकम्फर्टेबल करता हो तो तत्काल इसकी शिकायत अपनी माता या स्कूल में टीचर से करें। रक्षा टीम महिला थाना प्रभारी इंसपेक्टर बी प्रभा के नेतृत्व में यहां पहुंची थी।

बच्चों को अकेले कहीं भी आने जाने से बचने की सलाह दी गई। साथ ही किसी भी अपरिचित पर भरोसा नहीं करने, किसी का दिया हुआ कुछ भी खाने-पीने से बचने की सलाह दी गई। बच्चों को बताया गया कि स्कूल आते या घर लौटते समय अकेला होने से बचें और किसी भी शार्टकट का उपयोग न करें। इन जगहों पर खतरा हो सकता है।
इंसपेक्टर प्रभा राव ने टीचर्स से आग्रह किया कि वे बच्चों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताएं। अनजान और बाहरी लोगों से सुरक्षित रहने के तरीके बताएं। बच्चों को समूह में रहने के लिए प्रेरित करें। स्कूल बस के ड्राइवर कंडक्टर, शाला परिसर में काम कर रहे लोगों पर कड़ी नजर रखें।
एमजे कालेज के सहायत प्राध्यापक दीपक रंजन दास ने रक्षा टीम के प्रति धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि टीचर्स बच्चों के टेक्स्ट बुक पर रक्षा टीम, चाइल्ड हेल्प लाइन, कंट्रोल रूम के नम्बरों की छपी हुई पर्ची चस्पा करें ताकि उनके पालक भी इन नम्बरों से अवगत हों और जरूरत पड़ने पर तत्काल पुलिस से सम्पर्क कर सकें।
आरंभ में स्कूल की प्रधान आचार्य मुनमुन चटर्जी ने रक्षा टीम का स्वागत किया। इस अवसर पर रक्षा टीम से महिला आरक्षक पुष्पा ठाकुर, अनुपा बिसेन एवं अनुपमा सिंह भी उपस्थित थीं। स्कूल के टीचर्स गीतांजलि, पामेला बोस, इशिता, नीलोफर, नगमा, किरण एवं गरिमा भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।

Leave a Reply