• Thu. Apr 25th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

हर लड़की को बहन समझें तो कम होंगे अपराध – रक्षा टीम

Nov 30, 2021
Raksha Team awareness programme at MJ College

भिलाई। रक्षा टीम ने आज महिलाओं की सुरक्षा के लिए एमजे कालेज में एक कार्यक्रम का आयोजन किया। टीम की सदस्य सहायक उपनिरीक्षक संगीता मिश्रा ने कहा कि भीड़ में किसी युवती के साथ गलत हो जाना समाज के लिए बेहद शर्मनाक स्थिति है। मौके पर उपस्थित प्रत्येक मर्द यदि युवती को अपनी बहन बेटी समझे तो इन घटनाओं को रोका जा सकता है।


महाविद्यालय की आईक्यूएसी के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में उन्होंने छात्राओं को सलाह दी कि वे एकांत स्थानों पर किसी के भी साथ जाने से बचें। सोशल मीडिया पर अपनी निजी जानकारी शेयर न करें। सोशल मीडिया पर बने दोस्तों से सुरक्षित दूरी बना कर रखें। उनपर जरूरत से ज्यादा भरोसा न करें। किसी भी कीमत पर ऐसी तस्वीरें या बातें शेयर न करें जो आगे चलकर ब्लैकमेलिंग का आधार बन सकती हों।
इस अवसर पर उन्होंने आत्मरक्षा के कुछ गुर भी बताए। डेमो द्वारा छात्राओं को बताया गया कि किस तरह किसी की पकड़ से आसानी से छूटा जा सकता है। किसी तरह अपने पास उपलब्ध पेन, हेयर क्लिप, मोबाइल, वाटर बॉटल या बैग का इस्तेमाल हथियार की तरह किया जा सकता है।
रक्षा टीम की प्रभारी निरीक्षक बी प्रभाव राव ने छात्र-छात्राओं को संबोधित करते हुए कहा कि रक्षा टीम केवल लड़कों की नहीं वरन लड़कियों की सुरक्षा के लिए भी है। उन्होंने सभी को कंट्रोल रूम, महिला हेल्प लाइन, चाइल्ड हेल्प लाइन तथा रक्षा टीम के नम्बर अपने मोबाइल पर सेव करने के लिए कहा। उन्होंने कहा कि किसी खतरा महसूस होने पर या कोई घटना घटित हो जाने पर संबंधित नम्बर पर कॉल करें या रक्षा टीम को व्हाट्सअप नम्बर पर मैसेज करें। पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए पहुंच जाएगी। उन्होंने पाक्सो एक्ट के बारे में भी छात्राओं को विस्तार से बताया।
आरंभ में सहा. प्राध्यापक ममता एस राहुल ने स्वागत भाषण दिया। इस अवसर पर आईक्यूएसी प्रभारी अर्चना त्रिपाठी, शिक्षा संकाय की अध्यक्ष डॉ श्वेता भाटिया, एनएसएस कार्यक्रम अधिकारी डॉ जेपी कन्नौजे सहित प्राध्यापकगण एवं विद्यार्थी बड़ी संख्या में उपस्थित थे।

Leave a Reply