• Thu. Apr 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

इंदिरा गांधी कालेज ने पशु प्रेम की दिशा में बढ़ाया कदम

Jan 21, 2022
Animal Care at IG Govt. College Bhilai

भिलाई। इंदिरा गांधी शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय वैशाली नगर ने पशु प्रेम की दिशा में एक कदम और बढ़ाया है। इसके लिए पीपुल फॉर एनिमनल (पीएफए), महाविद्याल की आईक्यूएसी, जूलॉजी विभाग एवं अंग्रेजी विभाग द्वारा संयुक्त रूप एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इससे पहले महाविद्यालय के अंग्रेजी विभाग द्वारा पशुओं को भोजन कराया जाता रहा है।
महाविद्यालय की प्राचार्य डॉ अलका मेश्राम ने इस अवसर पर कहा कि पशु पक्षी एवं अन्य जीव अलग-अलग तरीकों से पृथ्वी पर जीवन का संतुलन बनाते हैं और किसी न किसी रूप में हमारे काम भी आते हैं। अतः उनके प्रति कुछ करने की सोच रखना या कर पाना एक बड़ी बात है। उन्होंने आईक्यूएसी सेल, अंग्रेजी विभाग एवं जूलॉजी विभाग को इस पहल के लिए बधाई दी।
पीएफए के संस्थापक डॉ धर्मवीर चन्द्राकर ने इस अवसर पर कहा कि इंसानों की भोजन शैली में आये परिवर्तन का असर पशु-पक्षियों पर भी हो रहा है। इसलिए जरूरी है कि हम अपने खान-पान को लेकर सतर्क एवं सचेतन रहें।
इस अवसर पर जूलॉजी विभाग के एचओडी डॉ शिखर श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में विद्यार्थियों ने एक फोटो प्रदर्शनी का आयोजन किया जिसे सभी ने सराहा। उन्होंने बताया कि महाविद्यालय की प्रयोगशाला में किसी भी जीव जंतु को कोई हानि पहुंचाए बिना ही प्रायोगिक गतिविधियों का संचालन किया जाता है।
कार्यक्रम का संचालन अंग्रेजी विभाग की एचओडी डॉ मेरिली राय एवं धन्यवाद ज्ञापन डॉ शिखर श्रीवास्तव ने किया।

Leave a Reply