• Thu. Mar 28th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

एमजे कालेज में बताई मतदाता दिवस की अहमियत

Jan 25, 2022
Voters Day Observed at MJ College

भिलाई। राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आज एमजे कालेज में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। ब्लेंडेड मोड में आयोजित इस कार्यक्रम में मतदाता दिवस मनाए जाने की अहमियत की चर्चा की गई। महाविद्यालय की निदेशक डॉ श्रीलेखा विरुलकर ने कहा कि भारत विश्व का सबसे बड़ा लोकतंत्र है। इसकी सफलता के लिए जरूरी है कि देश का प्रत्येक मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करे और पूरी जिम्मेदारी के साथ अपनी सरकार चुने।
डॉ श्रीलेखा ने कहा कि देश में सभी स्तरों की सरकारें मतदान द्वारा ही चुनी जाती हैं फिर चाहे वह स्थानीय निकाय हो तो देश की संसद। मतदान हमारा अधिकार ही नहीं हमारी जिम्मेदारी भी है। इस जिम्मेदारी का ईमानदारी से निर्वहन करने के लिए मतदाता को जागरूक भी होना चाहिए।
कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए प्राचार्य डॉ अनिल कुमार चौबे ने बताया कि 25 जनवरी 1950 को देश में निर्वाचन आयोग की स्थापना की गई। आजादी के बाद के वर्षों में मतदान के प्रति लोगों में अरुचि देखी गई। जनसंख्या बढ़ती रही पर मतदान का प्रतिशत कम होता चला गया। यह लोकतंत्र की सेहत के लिए अच्छा नहीं है। इसलिए सन 2011 में निर्वाचन आयोग ने अपने स्थापना दिवस को मतदाता दिवस के रूप में मनाने की शुरूआत की। इसका मुख्य उद्देश्य मतदाताओं को जागरूक करना है। मतदाता जागरूकता के क्षेत्र में महाविद्यालय ने उल्लेखनीय योगदान किया है जिसके लिए निर्वाचन आयोग ने उसे पुरस्कृत भी किया है।
राष्ट्रीय सेवा योजना के कार्यक्रम अधिकारी डॉ जेपी कन्नौजे ने कहा कि मतदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए रासेयो द्वारा समय-समय पर ग्रामीण क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन किया जाता है जिसमें रैली, पोस्टर प्रतियोगिता का आयोजन किया जाता है, नुक्कड़ नाटक खेले जाते हैं। इसमें रासेयो स्वयंसेवक बढ़ चढ़ कर भागीदारी देते हैं।
इस अवसर पर आईक्यूएसी प्रभारी अर्चना त्रिपाठी, सभी संकायों के अध्यक्ष, सहायक प्राध्यापकों ने भी अपने अपने विचार रखे। कार्यक्रम में विद्यार्थियों ने ऑनलाइन भागादारी दी।

Leave a Reply