• Sat. Apr 20th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

नए गाइडलाइंस के तहत होंगी विवि की ऑनलाइन परीक्षा

Mar 31, 2022
PhD Course Work Exam on 30th April

दुर्ग। हेमचंद यादव विश्वविद्यालय ने अप्रैल में प्रारंभ हो रही ऑनलाईन परीक्षाओं से संबंधित गाइडलाइंस जारी किये हैं। 143 महाविद्यालयों के प्राचार्यों को ऑनलाइन संबोधित करते हुए कुलपति डॉ अरुणा पल्टा ने इसका ब्यौरा साझा किया। उन्होंने प्राचार्यों को यह भी बताया कि नए कुलसचिव भूपेन्द्र कुलदीप ने बुधवार को कार्यभार संभाल लिया है। उन्होंने नए गाइडलाइन्स को परीक्षार्थियों के साथ साझा करने के निर्देश भी दिये।
परीक्षाओं की शुरुआत 5 अप्रैल को प्राइवेट पीजी की परीक्षाएं से होगी। विद्यार्थियों को विश्वविद्यालय की उत्तरपुस्तिका में ही प्रश्न हल करना होगा। 3 अप्रैल से परीक्षा केन्द्रों द्वारा परीक्षार्थियों को समस्त प्रश्नपत्रों हेतु उत्तरपुस्तिकाएं एक साथ उपलब्ध करा दी जायेंगी। परीक्षा के दिन सुबह 8 बजे विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर प्रश्न पत्र अपलोड किया जाएगा। परीक्षार्थी को उसी दिन प्रश्न पत्र को हल कर दोपहर 12 से 03 बजे के बीच केन्द्र में जमा करवाना होगा। इस वर्ष डाक द्वारा उत्तरपुस्तिका स्वीकार नहीं की जाएगी।
डॉ पल्टा ने प्राचार्यों को निर्देशित किया कि परीक्षा संबंधी इस प्रक्रिया से प्रत्येक प्राइवेट एवं रेगुलर परीक्षार्थी को अवगत करायें। रविवार एवं शासकीय अवकाश के दिन प्रश्नपत्र अपलोड नहीं किये जायेंगे। विश्वविद्यालय केवल मुख्य उत्तरपुस्तिका प्रदान करेगा जिसका अनुक्रमांक, परीक्षा केन्द्र नोट करेंगे। आवश्यकता होने पर विद्यार्थी पूरक उत्तरपुस्तिका के लिए स्वयं के पेज का उपयोग करेंगे।
उत्तरपुस्तिका में एक से अधिक व्यक्तियों की हैण्डराइटिंग पाये जाने पर संबंधित परीक्षार्थी के विरूद्ध नकल प्रकरण दर्ज किया जायेगा। स्नातक स्तर की रेगुलर तथा प्राइवेट की परीक्षाएं 16 अप्रैल से प्रारंभ होगी। वार्षिक परीक्षाएं 40 से ज्यादा दिनों तक ऑनलाईन संचालित की जायेंगी।

Leave a Reply