• Thu. Apr 18th, 2024

Sunday Campus

Health & Education Together Build a Nation

कॉन्फ्लूएंस कॉलेज में स्वास्थ्य दिवस पर अतिथि व्याख्यान

Apr 8, 2022
Health Day observed at Confluence College

राजनांदगांव। कॉन्फ्लूएंस कॉलेज ऑफ हायर एजुकेशन, राजनांदगांव के आईक्यूएसी द्वारा विश्व स्वास्थ्य दिवस के उपल्क्ष्य पर अतिथि व्याख्यान का आयोजन किया गया जिसमे अतिथि व्याख्याता के रूप में डॉ. पवन जेठानी छाती रोग विशेषज्ञ शासकीय मेडिकल कॉलेज राजनांदगांव थे। कार्यक्रम की संयोजक मंजुलता साहू प्रभारी आईक्यूएसी ने कहा कि मानव और ग्रह को स्वास्थ्य रखने के लिए आवश्यक तत्काल कार्यो को पूरा करने पर ध्यान केन्द्रित करना चाहिए जिससे हम एक अच्छे समाज का निर्माण कर सकें।

उन्होंने कहा कि दुनियाभर में अधिकांश मौके पर्यावरणीय कारणो से होती है। इसी उद्देश्य को लेकर स्वास्थ्य रहने के लिए प्रेरित करने एवं स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं के प्रति जानकारी प्राप्त करने हेतु इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया है।
डॉ. पवन जेठानी ने बताया कि अगर आपको अपने आपको स्वास्थ्य रखना है तो अपने जीवन शैली को बदलने की आवश्यकता है, एवं अपने खान पान में हरी सब्जियां एवं फल को शामिल करना होगा एवं फास्ट फुड से बचना होगा तथा व्यायाम एवं योगा को अपने दैनिक दिनचर्या में शामिल करना होगा तभी आप शारीरिक एवं मानसिक रूप से स्वास्थ्य रह सकेंगे।
महाविद्यालय के डायरेक्टर संजय अग्रवाल, आशीष अग्रवाल एवं मनीष जैन ने कार्यक्रम की सराहना करते हुए कहा कि इस तरह की जागरूकता नवयुवकों के लिए अति आवश्यक है क्योंकि यदि हमारा पर्यावरण स्वच्छ रहेगा तो हम भी स्वस्थ्य रहेंगे।
प्राचार्य डॉ. रचना पाण्डेय ने कहा कि इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य वैश्विक स्वास्थ्य और उससे जुड़ी समस्याओं पर विचार विमर्श करना साथ ही साथ लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति सचेत करना भी है। कार्यक्रम को सफल बनाने में प्रिति इन्दोरकर विभागाध्यक्ष शिक्षा का विशेष योगदान रहा। कार्यक्रम में महाविद्यालय के सभी प्राध्यापक और विद्यार्थी उपस्थित थे।
मंच संचालन एवं धन्यवाद ज्ञापन विजय मानिकपुरी साहायक प्राध्यापक शिक्षा ने किया।

Leave a Reply